उत्तर प्रदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल झांसी का दौरा करेंगे, रक्षा क्षेत्र में आत्मानिर्भर भारत को बढ़ावा देंगे

ByNI Desk,
Share
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल झांसी का दौरा करेंगे, रक्षा क्षेत्र में आत्मानिर्भर भारत को बढ़ावा देंगे
नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के झांसी की अपनी यात्रा के दौरान 19 नवंबर को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 17 नवंबर से झांसी में आयोजित होने वाले राष्ट्र रक्षा संबंध पर्व में रक्षा क्षेत्र की कई पहलों का शुभारंभ करेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे। आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के भाग के रूप में। रक्षा क्षेत्र में आत्मानिर्भर भारत पर जोर देने के लिए प्रधान मंत्री औपचारिक रूप से सशस्त्र बलों के सेवा प्रमुखों को स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित उपकरण सौंपेंगे। इनमें हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) को डिजाइन और विकसित लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (LCH) को सौंपना शामिल है। ( pm visit jhansi ) also read: पंजाब CM Channi के आज करेंगे करतारपुर साहिब की तीर्थयात्रा, Sidhu नहीं होंगे शामिल, 20 नवंबर को जाएंगे अलग जत्था लेकर

सेना को सौपेंगे ये उपकरण

वायु सेना प्रमुख को भारतीय स्टार्टअप द्वारा थल सेनाध्यक्ष के लिए डिजाइन और विकसित किए गए ड्रोन/यूएवी; और डीआरडीओ ने डिजाइन किया और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) ने नौसेना के प्रमुख के लिए नौसेना के जहाजों के लिए उन्नत इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट का निर्माण किया। एलसीएच में प्रभावी लड़ाकू भूमिकाओं के लिए उन्नत तकनीकों और चुपके सुविधाओं को शामिल किया गया है। भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा भारतीय यूएवी की तैनाती भी भारतीय ड्रोन उद्योग पारिस्थितिकी तंत्र की बढ़ती परिपक्वता का प्रमाण है। उन्नत ईडब्ल्यू सूट का उपयोग विध्वंसक सहित विभिन्न नौसैनिक जहाजों में किया जाएगा, फ्रिगेट आदि।

पीएम 400 करोड़ रुपये की परियोजना का शिलान्यास करेंगे ( pm visit jhansi )

प्रधानमंत्री यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के झांसी नोड में 400 करोड़ रुपये की परियोजना का शिलान्यास करेंगे। टैंक रोधी निर्देशित मिसाइलों के लिए प्रणोदन प्रणाली का उत्पादन करने के लिए एक संयंत्र स्थापित करने के लिए भारत डायनेमिक्स लिमिटेड द्वारा इस परियोजना को क्रियान्वित किया जा रहा है। वह एनसीसी के पूर्व छात्रों को एनसीसी के साथ फिर से जोड़ने के लिए एक औपचारिक मंच प्रदान करने के उद्देश्य से एनसीसी पूर्व छात्र संघ का शुभारंभ करेंगे। एसोसिएशन एनसीसी के उद्देश्यों को आगे बढ़ाएगी और राष्ट्र निर्माण में सहायता करेगी। यह प्रधान मंत्री एक पूर्व एनसीसी कैडेट को एसोसिएशन के पहले सदस्य के रूप में नामांकित करेगा। प्रधानमंत्री एनसीसी के तीनों विंगों के लिए सिमुलेशन प्रशिक्षण सुविधाओं को बढ़ाने के उद्देश्य से एनसीसी कैडेटों के लिए सिमुलेशन प्रशिक्षण के राष्ट्रीय कार्यक्रम का भी शुभारंभ करेंगे। इसमें एनसीसी के आर्मी विंग के लिए राइफल फायरिंग सिमुलेटर, एयर विंग के लिए माइक्रोलाइट फ्लाइंग सिमुलेटर और नेवल विंग के लिए रोइंग सिमुलेटर की स्थापना शामिल है। प्रधान मंत्री राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में संवर्धित वास्तविकता संचालित इलेक्ट्रॉनिक कियोस्क राष्ट्र को समर्पित करेंगे जो आगंतुकों को बटन के साधारण क्लिक के माध्यम से शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित करने में सक्षम बनाएगा। ( pm visit jhansi )
Published

और पढ़ें