nayaindia PM will interact with women : 1,000 करोड़ रुपये की राशि हस्तांतरित
देश | उत्तर प्रदेश| नया इंडिया| PM will interact with women : 1,000 करोड़ रुपये की राशि हस्तांतरित

प्रयागराज में दो लाख से अधिक महिलाओं के साथ बातचीत करेंगे पीएम मोदी, 21 दिसंबर को 1,000 करोड़ रुपये की राशि हस्तांतरित

Omicron Guideline Modi Govt :

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को प्रयागराज का दौरा करेंगे और अपने तरह के एक कार्यक्रम में भाग लेंगे, जिसमें दो लाख से अधिक महिलाएं शामिल होंगी। यह कार्यक्रम महिलाओं को विशेष रूप से जमीनी स्तर पर आवश्यक कौशल, प्रोत्साहन और संसाधन प्रदान करके उन्हें सशक्त बनाने के लिए पीएम मोदी के दृष्टिकोण के अनुसार आयोजित किया जा रहा है। पीएमओ ने कहा कि वह स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के बैंक खाते में 1000 करोड़ रुपये की राशि हस्तांतरित करेंगे, जिससे लगभग 16 लाख महिला सदस्यों को लाभ होगा। ( PM will interact with women)

also read: UP चुनावों से पहले Yogi Govt का बड़ा कदम, राज्य में 6 महीने के लिए हड़ताल पर पूर्ण प्रतिबंध

छह महीने के लिए 4,000 रुपये का वजीफा

यह हस्तांतरण दीनदयाल अंत्योदय योजना – राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई-एनआरएलएम) के तहत किया जा रहा है। जिसमें 80,000 एसएचजी प्रति एसएचजी 1.10 लाख रुपये का सामुदायिक निवेश कोष (सीआईएफ) प्राप्त कर रहे हैं और 60,000 एसएचजी प्रति एसएचजी 15,000 रुपये का रिवाल्विंग फंड प्राप्त कर रहे हैं। व्यापार संवाददाता-सखियों (बीसी-सखियों) को प्रोत्साहित करने के लिए, प्रधान मंत्री उनमें से 20,000 के खाते में पहले महीने के वजीफा के रूप में 4000 रुपये की राशि भी स्थानांतरित करेंगे। पीएमओ कहा कि जब बीसी-सखियों ने जमीनी स्तर पर वित्तीय सेवाओं के प्रदाता के रूप में अपना काम शुरू किया। तो उन्हें छह महीने के लिए 4,000 रुपये का वजीफा दिया जाता है। ताकि वे अपने काम में स्थिर हो जाएं और फिर लेनदेन पर कमीशन के माध्यम से कमाई शुरू करें।

कुल हस्तांतरण 15,000 रुपये प्रति लाभार्थी ( PM will interact with women)

कार्यक्रम के दौरान, पीएम मोदी मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत 1 लाख से अधिक लाभार्थियों को कुल 20 करोड़ से अधिक की राशि भी हस्तांतरित करेंगे। यह योजना एक बालिका को उसके जीवन के विभिन्न चरणों में सशर्त नकद हस्तांतरण प्रदान करती है। कुल हस्तांतरण 15,000 रुपये प्रति लाभार्थी है। वह 202 पूरक पोषण निर्माण इकाइयों की आधारशिला भी रखेंगे। इन इकाइयों को स्वयं सहायता समूहों द्वारा वित्त पोषित किया जा रहा है और एक इकाई के लिए लगभग 1 करोड़ रुपये की लागत से निर्माण किया जाएगा। ( PM will interact with women)

Leave a comment

Your email address will not be published.

10 − 5 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
अर्जुन मुंडा ने हुसूर के लिए विशेष ट्रेन रवाना किया
अर्जुन मुंडा ने हुसूर के लिए विशेष ट्रेन रवाना किया