public holiday announcement : छठ पूजा, कार्तिक पूर्णिमा पर सार्वजनिक अवकाश
देश | उत्तर प्रदेश| नया इंडिया| public holiday announcement : छठ पूजा, कार्तिक पूर्णिमा पर सार्वजनिक अवकाश

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने छठ पूजा, कार्तिक पूर्णिमा पर सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोकप्रिय भावनाओं’ को देखते हुए छठ पूजा और कार्तिक पूर्णिमा को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है। छठ पूजा जो 10 नवंबर को है और कार्तिक पूर्णिमा 19 नवंबर की है। इस दिव कार्तिक के पवित्र महीने का अंतिम दिन है। मुख्यमंत्री ने कहा कि छठ महापर्व सहित कार्तिक मास के मेलों में बड़ी संख्या में श्रद्धालु भाग लेते हैं। ऐसे में घाटों पर साफ-सफाई, सुरक्षा, रोशनी, पार्किंग और पीने के पानी की व्यवस्थित व्यवस्था की जाए। छठ पूजा 4 दिवसीय पर्व है। (public holiday announcement)

permission for chhath puja

also read: UP Election : BJP की सहयोगी निषाद पार्टी के नेता ने कहा- भगवान राम दशरथ के बेटे नहीं थे….

देशभर में होंगे यह आयोजन

सरकारी प्रवक्ता के अनुसार मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि लोगों को मेलों के आयोजन की अनुमति लेने में कोई समस्या न हो क्योंकि यह हमारी संस्कृति और परंपरा का अभिन्न अंग है। उन्होंने ‘पंचकोसी’ और ‘चौड़ा कोसी परिक्रमा’ का उदाहरण दिया, जो 14 नवंबर से अयोध्या में शुरू होगी। प्रवक्ता ने बताया कि हापुड़ में गढ़मुक्तेश्वर मेला 19 नवंबर को वाराणसी में देव दीपावली और बलिया में दादरी मेले का आयोजन किया जाएगा। इसी तरह एटा, बरेली, कानपुर और रायबरेली में भी विभिन्न मेले आयोजित किए जाएंगे।

मौसम को देखते हुए रैन बसेरे बनाएं जाएंगे ( public holiday announcement)

योगी आदित्यनाथ ने तापमान में गिरावट को देखते हुए संबंधित अधिकारियों से रैन बसेरा बनाने को भी कहा है। उन्होंने कहा कि इस साल बहुत ठंड के मौसम की उम्मीद है। नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की जानी चाहिए। स्थानीय नगर निकायों के सहयोग से पुलिस को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कोई भी व्यक्ति फुटपाथ, चौराहे या किसी मूर्ति के नीचे न सोए। सभी के लिए रैन बसेरों का इंतजाम हो। कोरोना को ध्यान में रखते हुए सभी सुरक्षा व्यवस्था सुचारू रूप से किये जाएं। ( public holiday announcement)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
Guwahati-Bikaner Express : लगतार बढ़ रही है मृतकों की संख्या, सीएम गहलोत ने भी जताया दुख…
Guwahati-Bikaner Express : लगतार बढ़ रही है मृतकों की संख्या, सीएम गहलोत ने भी जताया दुख…