nayaindia TET exam canceled UP पेपर लीक होने से यूपी में टीईटी परीक्षा रद्द
देश | उत्तर प्रदेश | ताजा पोस्ट| नया इंडिया| TET exam canceled UP पेपर लीक होने से यूपी में टीईटी परीक्षा रद्द

पेपर लीक होने से यूपी में टीईटी परीक्षा रद्द

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में शिक्षकों की भर्ती के लिए होने वाली टीईटी परीक्षा रद्द हो गई है। परीक्षा से ठीक पहले पेपर लीक हो जाने की वजह से परीक्षा रद्द करनी पड़ी। इससे परीक्षा में शामिल होने वाले 20 लाख युवाओं के भविष्य पर असर पड़ेगा। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी यूपीटीईटी परीक्षा सभी जिलों में रविवार सुबह 10 बजे से शुरू हो गई। लेकिन मथुरा में व्हाट्सऐप पर पेपर लीक होने के बाद परीक्षा रदद करने का फैसला लिया गया। TET exam canceled UP

इस मामले में यूपी एसटीएफ ने 20 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार की है और पूछताछ शुरू कर दी है। पेपर लीक होने की घटना के तुरंत बाद अलग अलग जगहों पर एसटीएफ की आठ टीमों ने छापेमारी की। मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा व आगरा, मथुरा में एसटीएफ की टीमों ने अलग अलग स्थानों पर छापेमारी की और 20 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया।

असल में शनिवार की रात करीब 11 बजे ही पेपर लीक हो गया था। शनिवार रात करीब 11 बजे व्हाट्सऐप ग्रुप में एक पेपर वायरल हुआ। 14 पन्ने के इस पेपर में 150 प्रश्न लिखे हुए थे और उनके सही विकल्प के ऊपर निशान लगा हुआ था। यह पेपर यूपी एसटीएफ के पास भी पहुंचा, जिसे एसटीएफ नोएडा और मेरठ ने अपने जिला मजिस्ट्रेट व लखनऊ मुख्यालय को भेजा, ताकि परीक्षा शुरू होते ही उसका मिलान किया जा सके। परीक्षा शुरू होते ही पता चल गया कि शनिवार को लीक हुआ पेपर असली था।

पेपर असली होने का पता चलने के बाद एसटीएफ ने कार्रवाई शुरू की और साथ ही सरकार ने परीक्षा रद्द करने का फैसला किया है। राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव से ठीक पहले इतनी अहम परीक्षा में पेपर लीक होने की घटना से राज्य सरकार के ऊपर सवाल खड़े हुए हैं। विपक्षी पार्टियां भी इसके लिए राज्य सरकार की आलोचना कर रही हैं।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published.

5 × 1 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
भूटान ने पर्यटक आवाजाही खोली
भूटान ने पर्यटक आवाजाही खोली