जिलाधिकारी ने खुद संभाली सफाई अभियान की कमान

कानपुर। गंदगी,प्रदूषण और अतिक्रमण जैसी तमाम समस्यायों से ग्रसित कानपुर की माली हालत में सुधार लाने की कवायद के तहत नये नवेले जिलाधिकारी डॉ.ब्रह्म देव राम तिवारी ने सफाई अभियान की कमान संभालकर मातहतों को स्वच्छता के प्रति जागरूक रहने का अनूठा संदेश दिया।

डा तिवारी के नेतृत्व में पूरे कलेक्ट्रेट परिसर,निर्वाचन कार्यालय,भूमि अध्याप्ति एवं अभियोजन कार्यालय सहित वकीलों के चैम्बर्स आदि में नगर निगम के सफाई कर्मियों के द्वारा विशेष सफाई अभियान चलाया गया। जिलाधिकारी ने पूरे परिसर के सफाई कार्यो का निरीक्षण करते हुये कार्यालय के पीछे परिसर में रखे गये टूटे हुये सामान एवं कुर्सियों को हटाकर ठीक कराये जाने निर्देश संबंधित अधिकारी को दियें।
उन्होनें विद्युत विभाग के अधिकारियों को रास्ते में एंव अन्य स्थानों में लटके हुये तारों एवं खुले तारों को शीघ्र ठीक कराये जाने तथा अवैध रूप से लगे कनेक्शनों को हटाये जाने के निर्देश दिये।

कलेक्ट्रेट परिसर एवं चैम्बर्साें के बीच में गंदगी को देखते हुये स्थानों को चिन्हित कर बडे डस्टबिनों एवं पीकदानों को लगाये जाने की व्यवस्था किये जाने के निर्देश दियें। जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट में पीछे की ओर टाॅयलेट एवं कैन्टीन को बनाये जाने के लिये स्टीमेट तैयार कर मूल्यांकन कराये जाने तथा परिसर की सफाई व सामान को ठीक कराकर उचित ढंग से रखरखाव कराये जाने के लिये निर्देशित किया।
उन्होनें पेयजल की व्यवस्था के तहत वाटर कूलर/एटीएम की लगाये जाने के लिये स्थान को निश्चित कर कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये।

जिले के विभिन्न क्षेत्रों सेे आने वाले अभियुक्तों के हवालात परिसर का निरीक्षण करते हुये फैली गंदगी की सफाई कराये जाने के भी निर्देश दिये। कलेक्ट्रेट परिसर में स्वच्छ वातावरण बनाये रखने के लिये खाली स्थानों पर पौधों को लगाये जाने के भी निर्देश दियें।
निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी,अपर जिलाधिकारी,नगर विवेक कुमार श्रीवास्तव सहित अपर नगर मजिस्ट्रेट उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares