nayaindia UP 49-Districts of Kovid Free यूपी के 49 जिले कोविड मुक्त
kishori-yojna
देश | उत्तर प्रदेश | ताजा पोस्ट| नया इंडिया| UP 49-Districts of Kovid Free यूपी के 49 जिले कोविड मुक्त

यूपी के 49 जिले कोविड मुक्त

लखनऊ। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) धीरे-धीरे कोविड-मुक्त (Covid-Free) राज्य घोषित होने की ओर बढ़ रहा है, क्योंकि लखनऊ सहित 49 जिले (49-districts) पहले ही ‘शून्य कोविड’ स्थिति प्राप्त कर चुके हैं और शेष 26 में 103 सक्रिय मामले हैं, राज्य के स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के अनुसार। रायबरेली, वाराणसी, गाजियाबाद, मेरठ, कुशीनगर, अंबेडकर नगर, कानपुर देहात, अमरोहा, एटा, गौतम बुद्ध नगर, गोंडा, गोरखपुर, जौनपुर, कन्नौज, संभल, सिद्धार्थ नगर, सीतापुर, अमेठी, बुलंदशहर, फतेहपुर, फिरोजाबाद, जालौन, महराजगंज, पीलीभीत, प्रतापगढ़ और शाहजहांपुर में सामूहिक रूप से 103 सक्रिय मामले हैं। राज्य निगरानी अधिकारी (SSO) डॉ. विकासेंदु अग्रवाल (Dr. Vikasendu Agarwal) ने कहा, इन सभी जिलों में कोविड मामले एक अंक में हैं और शेष 49 में कोई भी कोविड मामला नहीं है। 

लखनऊ में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा, कोविड का कोई मामला नहीं होने के बावजूद, प्रोटोकॉल (Protocol) समान रहता है और लक्षण वाले रोगियों के अस्पताल पहुंचने के लिए परीक्षण किए जा रहे हैं। ‘शून्य कोविड’ (Zero Covid) स्थिति तब प्राप्त होती है जब किसी जिले में लगातार तीन दिनों तक संक्रमण में कोई नई दैनिक वृद्धि नहीं होती है। हालांकि, एक भी ताजा मामले में एक जिला इस स्थिति को खो देता है। निगरानी इकाई अपना काम जारी रखेगी और किसी भी नए कोविड मामलों की संपर्क ट्रेसिंग सुनिश्चित करेगी जो रिपोर्ट किए जा सकते हैं। स्वास्थ्य विभाग, लखनऊ के जिला निगरानी अधिकारी, निशांत निर्वाण (Nishant Nirvana) ने कहा, चूंकि कोविड अभी तक समाप्त नहीं हुआ है, इसलिए अस्पतालों के लिए प्रोटोकॉल संदिग्ध मामलों की जांच और परीक्षण के लिए समान है। 

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा कि टीकाकरण कवरेज, नागरिकों द्वारा अपनाए गए मास्क और सामाजिक दूरी सहित कोविड प्रोटोकॉल (Covid Protocol) के अलावा, कोविड मामलों में गिरावट आई है। एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा, उत्तर प्रदेश में 100 प्रतिशत योग्य लोगों (आबादी और उम्र के आंकड़ों के अनुसार) को कोविड वैक्सीन (Covid Vaccine) की खुराक मिलने के साथ, कोविड संक्रमण (Covid Infection) के खिलाफ एक सुरक्षा कवच बनाया गया, जिससे संक्रमण के प्रसार को रोकने में मदद मिली। उत्तर प्रदेश ने अब तक कोविड वैक्सीन की 39,04,93,214 खुराकें दी हैं, जिनमें 17,69,50,222 पहली खुराक और 16,87,88,334 दूसरी खुराक शामिल हैं। लखनऊ में, 95,16,245 लाख से अधिक कोविड वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है, जिसमें 45,68,563 पहली खुराक और 40,20,197 दूसरी खुराक शामिल हैं। राज्य प्रतिदिन 25,000 से अधिक परीक्षण कर रहा है। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five + 15 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
9 सालों में भारत को देखने का दुनिया का नजरिया बदला: राष्ट्रपति मुर्मू
9 सालों में भारत को देखने का दुनिया का नजरिया बदला: राष्ट्रपति मुर्मू