priyanka gandhi up election कांग्रेस के चुनाव में चार कार्यकारी अध्यक्ष?
देश | उत्तर प्रदेश | गेस्ट कॉलम| नया इंडिया| priyanka gandhi up election कांग्रेस के चुनाव में चार कार्यकारी अध्यक्ष?

कांग्रेस के चुनाव में चार कार्यकारी अध्यक्ष?

priyanka gandhi up election

लखनऊ। कांग्रेस पार्टी यूपी में चुनाव जीतने के लिए पंजाब की तर्ज पर चार कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त कर सकती है। पार्टी ब्राह्मण दलित, अल्पसंख्यक और पिछड़ा अध्यक्ष का प्रयोग कर सकती है। कांग्रेस ने पंजाब में पहली बार दलित मुख्यमंत्री बनाकर दो अन्य जातियों के उपमुख्यमंत्री बनाकर एक नया प्रयोग किया है। यूपी में इसे दोहराते हुए कांग्रेस वाराणसी के पूर्व सांसद राजेश मिश्रा और सहारनपुर के इमरान मसूद जैसे चेहरों को लेकर फैसला कर सकती है। Priyanka gandhi up election

कांग्रेस सूत्रों के अनुसार राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी नये सिरे से रणनीति तैयार करने में जुटी हैं। सूत्रों के अनुसार कांग्रेस आगामी चुनाव मौजूदा प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार “लल्लू” के ही नेतृत्व में ही लड़ेगी। लेकिन लल्लू को मजबूती देने के लिए उनके साथ चार कार्यकारी अध्यक्ष बनाये जा सकते है। इस बात के संकेत पिछले हफ्ते प्रियंका गांधी वाड्रा के लखनऊ दौरे के दौरान मिले थे। संगठन को दुरुस्त करने के लिए पिछले हफ्ते कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने पार्टी नेताओं के साथ बैठक की थी। उन्होंने पार्टी के जिलाध्यक्षों एवं हाल ही में जनपदों में प्रशिक्षण कार्यक्रम में गए प्रशिक्षकों समेत कई बड़े नेताओं से भी अलग से बैठक की थी।

Politics congress chief ministers

Read also पिछड़े की कोई जाति नहीं होती

इसी बैठक में मिले फीडबैक से तय हुआ कि इस बार पार्टी बीडीएम (ब्राह्मण, दलित, मुस्लिम) फार्मूले पर आगामी यूपी चुनाव लड़ेगी। पार्टी के उच्च पदस्थ नेताओं की अगर मानी जाए तो एक बार पार्टी इस बार यूपी में किसी ब्राह्मण चेहरे पर दांव लगाने जा रही है?

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के पास कुछ हद तक सर्वमान्य ब्राह्मण चेहरा अगर कोई हो सकता था तो वो जितिन प्रसाद थे। कांग्रेस में दूसरी ब्राह्मण नेता हैं प्रतापगढ़ के रामपुर से कांग्रेस की विधायक आराधना मिश्रा उर्फ मोना जो कि वरिष्ठ कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी की बेटी हैं। आराधना मिश्रा पिता की पारंपरिक सीट से विधायक हैं जिनका जनाधार सिर्फ रामपुर तक ही सीमित है।

कांग्रेस की पिछली प्रदेश बैठक में पहले दिन ए कैटगरी वाले उम्मीदवारों की नामों पर चर्चा हुई। पार्टी के सर्वे के अनुसार बनी 107 लोगों की लिस्ट में कांग्रेस की ए बी, सी कैटेगरी में से (ए) कैटेगरी में सभी वर्तमान सीटिंग विधायकों और पूर्व विधायकों और पूर्व सांसदों को रखा गया है। ऐसे 107 लोगों की सूची संगठन ने तैयार की है। इस सूची में 47 पूर्व सांसद और पूर्व विधायक शामिल हैं जबकि बाकी 60 लोग ऐसे लोगों को चुना गया है जो अपनी विधानसभाओं में जिताऊ कैंडिडेट हैं और ठीक-ठाक स्थिति में हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
PM Modi ने UP के कुशीनगर को सौंपा तीसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, 12 अन्य परियोजनाओं का भी करेंगे लोकार्पण-शिलान्यास 
PM Modi ने UP के कुशीनगर को सौंपा तीसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, 12 अन्य परियोजनाओं का भी करेंगे लोकार्पण-शिलान्यास