UP : योगी सरकार की बड़ी पहल, प्रयागराज में BPCL फैक्ट्री में बनेंगे ऑक्सीजन के लिए सिलेंडर

Must Read

लखनऊ | कोरोना महामारी का प्रकोप चारों ओर फैला हुआ है राज्यों में कोरोना को लेकर हलचल मची हुई है आक्सीजन (Oxygen) की कमी के चलते यूपी (UP) में ऑक्सीजन (Oxygen) के लिए खाली सिलेंडर की कमी को पूरा करने के लिए योगी सरकार (Yogi government) ने बड़ी पहल की है।

प्रयागराज में बंद पड़ी ऑक्सीजन सिलेंडर (Oxygen Cylinder) बनाने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की ईकाई भारत पंप्स एंड कंप्रेसर्स लिमिटेड (Bharat Pumps and Compressors Limited) को प्रदेश सरकार ने तीन हजार सिलेंडर बनाने का ऑर्डर दिया है। अपर मुख्य सचिव, एमएसएमई, नवनीत सहगल ने बताया कि ऑक्सीजन सिलेंडर (Oxygen Cylinder) बनाने वाली ईकाई से अस्पतालों में सिलेंडर (Cylinder) की कमी को पूरा किया जा सकेगा।

इसे भी पढ़ें – IPL 2021:   कोरोना से बिगड़ते हालातों के देखते हुए आगे आया ये खिलाड़ी , पीएम फंड में दिये 36 लाख रूपये

साथ ही ईकाई खुलने से युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। प्रयागराज स्थित सार्वजनिक क्षेत्र की ईकाई भारत पंप्स एंड कंप्रेसर्स लिमिटेड काफी समय से बंद पड़ी थी। सरकार की पहल के बाद इस सप्ताह से यह ईकाई में यह काम शुरू होगा।

नवनीत सहगल ने बताया कि इस इकाई द्वारा अगले महीने के तीन हजार से अधिक सिलेंडर की आपूर्ति की जाएगी। जिनमें ऑक्सीजन (Oxygen) भर के अस्पतालों को भेजा जाएगा। साथ ही ईकाई दोबारा खुलने से आसपास के युवाओं को रोजगार भी प्राप्त होगा।

प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी से निपटने के लिए योगी सरकार (Yogi government) सभी जरूरी कदमों को उठाने का काम कर रही है। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के अधिकतर जिलों में ऑक्सीजन प्लांट (Oxygen Plant) लगाने के भी जारी किए हैं। इसके अलावा 100 बेड से अधिक क्षमता वाले अस्पतालों में भी ऑक्सीजन प्लांट (Oxygen Plant) लगाए जाने के निर्देश हुए हैं।

मरीजों को किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए एमएसएमई इकाइयों को भी सीधे अस्पतालों से लिंक कर वहां पर आक्सीजन की आपूर्ति कराई जा रही है। साथ ही टाटा और रिलायंस समूहों की ओर से भी प्रदेश को ऑक्सीजन (Oxygen) आपूर्ति का प्रस्ताव मिला है।

इसे भी पढ़ें – Tennis : सितसिपास को हराकर Rafael Nadal ने 12वीं बार जीता बार्सिलोना ओपन का खिताब

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

साभार - ऐसे भी जानें सत्य

Latest News

कैसा होगा ‘मोदी मंत्रिमंडल’ का फेरबदल?

बीजेपी हर हालत में उत्तर प्रदेश का चुनाव दोबारा जीतना चाहेगी। लिहाज़ा उत्तर प्रदेश से कुछ चेहरों को ख़ास...

More Articles Like This