उत्तर प्रदेश

Up Election 2022: चुनावों ने कराई गृहकलेश, लखनऊ में बीजेपी के टिकट पर एक ही सीट की दौड़ में पति-पत्नी

Share
Up Election 2022: चुनावों ने कराई गृहकलेश, लखनऊ में बीजेपी के टिकट पर एक ही सीट की दौड़ में पति-पत्नी
लखनऊ: यह एक घरेलू लड़ाई है जो न केवल पड़ोसियों और रिश्तेदारों के हितों को प्रभावित करेगी, बल्कि पूरे देश में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले लखनऊ में एक ही सीट के लिए एक पति-पत्नी की होड़ है। लखनऊ की सरोजिनी नगर विधानसभा सीट पर पति-पत्नी मिलकर बीजेपी में टिकट की दावेदारी कर रहे हैं। विचाराधीन दंपति योगी आदित्यनाथ सरकार में मंत्री स्वाति सिंह और उनके पति दया शंकर सिंह, भाजपा की राज्य इकाई में उपाध्यक्ष हैं। स्वाति सिंह सरोजिनी नगर से मौजूदा विधायक हैं और दूसरे कार्यकाल के लिए टिकट पाने की इच्छुक हैं। इस सीट पर कथित तौर पर यूपी में चौथे चरण के चुनाव में 23 फरवरी को मतदान होगा। ( up election )  also read: Club house chat : मुस्लिम महिलाओं के खिलाफ टिप्पणी पर दिल्ली पुलिस को डीसीडब्ल्यू के नोटिस के बाद प्राथमिकी दर्ज

इस तरह से राजनीति में प्रवेश किया स्वति ने 

स्वाति का राजनीति में प्रवेश एक तरह से आकस्मिक था। उनके पति दया शंकर सिंह जुलाई 2016 में एक तूफान की चपेट में आ गए थे, जब उन्होंने बसपा अध्यक्ष मायावती के खिलाफ कुछ अपमानजनक टिप्पणी की थी। बसपा ने सिंह के खिलाफ एक बड़ा आंदोलन शुरू किया और भाजपा बचाव की मुद्रा में चली गई। दया शंकर सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया और भाजपा ने उन्हें निष्कासित कर दिया। हालांकि, हफ्तों बाद, भाजपा ने दया शंकर की पत्नी स्वाति सिंह को अपनी महिला शाखा के प्रमुख के रूप में लाया। स्वाति सिंह, तब तक, एक गृहिणी और राजनीति में पूरी तरह से नौसिखिया थीं।

मंत्री के रूप में उनका कार्यकाल विवादों में रहा

हालांकि, स्वाति सिंह ने सरोजिनी नगर से 2017 का चुनाव जीता। वह योगी आदित्यनाथ सरकार में राज्य मंत्री बनीं। मंत्री के रूप में उनका कार्यकाल विवादों में रहा है। उनमें से एक मंत्री बनने के तुरंत बाद एक बियर बार का उद्घाटन करना है। दया शंकर सिंह का निष्कासन, इस बीच, चुपचाप निरस्त कर दिया गया और उन्हें फरवरी 2018 में राज्य इकाई का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया। जब टिप्पणी करने के लिए कहा गया, तो दया शंकर सिंह ने कहा कि मुझे विवाद के कारण पिछली बार टिकट नहीं मिला लेकिन मेरी टीम स्वाति की जीत सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत की। इस बार मैं चुनाव लड़ना चाहूंगा लेकिन यह पार्टी पर निर्भर है कि वह फैसला करे।

स्वाति सिंह के पोस्टर से दयाशंकर की तस्वीर गायब (up election ) 

दूसरी ओर, स्वाति सिंह ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। सूत्रों ने बताया कि पति-पत्नी दोनों पार्टी में अलग-अलग नेताओं के जरिए अपने टिकट की पैरवी कर रहे हैं। एक बीजेपी नेता ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि स्वाति सिंह के पोस्टर से दयाशंकर की तस्वीर गायब है और इसी तरह, दयाशंकर के पोस्टर पर उनकी तस्वीरें नहीं हैं। अंतत: पार्टी जीत के आधार पर फैसला लेगी। लेकिन अगर स्वाति सिंह को टिकट नहीं दिया जाता है, तो इससे महिला मतदाताओं में गलत संदेश जा सकता है। ( up election ) 
Published

और पढ़ें