उत्तर प्रदेश : योगी सरकार ने कहा, कोर्ट के आदेश पर हो रहे Panchayat Election - Naya India
देश | उत्तर प्रदेश| नया इंडिया|

उत्तर प्रदेश : योगी सरकार ने कहा, कोर्ट के आदेश पर हो रहे Panchayat Election

लखनऊ | कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर राज्य में हो रहे पंचायत चुनाव (Panchayat Election) को लेकर उत्तर प्रदेश (UP) में योगी आदित्यनाथ की सरकार (Yogi Adityanath government) ने कहा है कि वह पंचायत चुनाव (Panchayat Election) कराने की इच्छा नहीं रखती है लेकिन इलाहाबाद उच्च न्यायालय (Allahabad High Court) के आदेश का पालन करते हुए ऐसा करना पड़ा, ताकि 10 मई तक चुनाव प्रक्रिया पूरी हो सके।

एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा, पिछले साल दिसंबर में चुनाव (Election) होने वाले थे। महामारी के कारण पंचायतों के पुनर्गठन और परिसीमन में देरी हुई। याचिकाओं और उच्च न्यायालय के बाद के फैसले ने राज्य सरकार को चुनाव कराने के लिए मजबूर किया।

इसे भी पढ़ें – सुंदर पिचाई का एलान, Corona से लड़ने के लिए भारत को 135 करोड़ देगा गूगल

प्रवक्ता ने कहा, उत्तर प्रदेश राज्य के खिलाफ विनोद उपाध्याय द्वारा दायर एक याचिका में, इलाहाबाद उच्च न्यायालय (Allahabad High Court) ने 4 फरवरी के अपने आदेश में राज्य निर्वाचन आयोग को 30 अप्रैल तक पंचायतों के लिए चुनाव प्रक्रिया को पूरा करने का निर्देश दिया। 15 मार्च तक आरक्षण और आवंटन की प्रक्रिया करने का निर्देश दिया।

राज्य सरकार ने कहा कि राज्य चुनाव आयोग द्वारा जारी कोविड-19 प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए पंचायत चुनाव (Panchayat Election) करवाए गए थे। चार चरण के पंचायत चुनाव 15 अप्रैल से शुरू हुए और मतों की गिनती और परिणाम की घोषणा 2 मई को होगी।

प्रवक्ता ने कहा कि राज्य सरकार मतदाताओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। ग्राम पंचायतों में उचित स्वच्छता, सैनिटाइजेशन और संक्रमण की रोकथाम के लिए राज्य के 75 जिलों के गांवों में विशेष सैनिटाइजेशन अभियान चलाया गया।

इसे भी पढ़ें – चीन ने फिर दिया धोखा:  मदद का वायदा कर मेडिकल इक्विपमेंट्स की आपूर्ति करने वाली उड़ानों को  15 दिनों के लिए किये बंद

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
Shameless : संक्रमित पिता के लिए पड़ोसी से ऑक्सीजन मांगने पहुंची बेटी के सामने रखी ऐसी शर्त, सुनकर आपका भी खून खौल जाएगा
Shameless : संक्रमित पिता के लिए पड़ोसी से ऑक्सीजन मांगने पहुंची बेटी के सामने रखी ऐसी शर्त, सुनकर आपका भी खून खौल जाएगा