nayaindia यूपी में पंचायत चुनाव के लिए आज वोटिंग - Naya India
देश | उत्तर प्रदेश| नया इंडिया|

यूपी में पंचायत चुनाव के लिए आज वोटिंग

लखनऊ। कोरोना वायरस की भयावह महामारी के बीच उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के तीसरे चरण का मतदान सोमवार को होगा। त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के तीसरे चरण में 20 जिलों की करीब 2.14 लाख सीटों पर 3.52 लाख से अधिक उम्मीदवारों की तकदीर का फैसला सोमवार को होगा। इस दौरान राज्य के 20 जिलों में 49,789 मतदान केंद्रों पर तीन करोड़ से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। राज्य चुनाव आयोग ने बताया है कि मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा।

तीसरे चरण में अमेठी, उन्नाव, औरैया, कानपुर देहात, कासगंज, चंदौली, जालौन, देवरिया, पीलीभीत, फतेहपुर, फिरोजाबाद, बलरामपुर, बलिया, बाराबंकी, मेरठ, मुरादाबाद, मिर्जापुर, शामली, सिद्धार्थनगर और हमीरपुर में मतदान होगा। राज्‍य चुनाव आयोग के आयुक्त मनोज कुमार ने सभी संबंधित जिलों के जिला चुनाव अधिकारियों सहित चुनाव प्रक्रिया से जुड़े सभी अधिकारियों को निर्देश दिया है कि ऐसी बेहतर व्यवस्था कराई जाए कि किसी भी मतदान केंद्र पर दोबारा मतदान की स्थिति न बने।

तीसरे चरण में जिला पंचायत सदस्य की 746 सीटों के लिए 10,627 उम्मीदवार, क्षेत्र पंचायत सदस्य की 18,530 सीटों के लिए 89,188 उम्मीदवार, ग्राम प्रधान की 14,379 सीटों के लिए 1,17,789 उम्मीदवार और ग्राम पंचायत वार्ड की  80,473 सीटों के लिए 1,34,510 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। ये उम्मीदवार राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से दिए गए चिन्ह पर चुनाव लड़ रहे हैं। 15 अप्रैल को हुए पहले चरण में 71 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था जबकि 19 अप्रैल को हुए दूसरे चरण के चुनाव में 71 फीसदी से अधिक मतदान हुआ। गौरतलब है कि राज्य में पिछले कई दिनों से लगातार 30 हजार से ज्यादा संक्रमित रोज मिल रहे हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 − sixteen =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
मुसलमान सामाजिक सुधारों की खुद पहल करें
मुसलमान सामाजिक सुधारों की खुद पहल करें