उत्तर प्रदेश

राज्य सरकार 1 अक्टूबर से प्रदेश में शुरू होने वाली धान खरीद में रिकार्ड बनाने को तैयार

Share
राज्य सरकार 1 अक्टूबर से प्रदेश में शुरू होने वाली धान खरीद में रिकार्ड बनाने को तैयार
लखनऊ |  राज्य सरकार (Yogi Government) 01 अक्टूबर से प्रदेश में शुरू होने वाली धान खरीद में अन्नदाता को सर्वाधिक लाभ पहुंचाने जा रही है। इसके लिए सप्ताह के 04 दिन (सोमवार से गुरुवार) एक किसान से अधिकतम 50 कुंटल और बचे 02 दिन (शुक्रवार व शनिवार) 50 कुंटल से अधिक अनाज खरीदेगी। छोटे किसानों को धान बेचने में किसी प्रकार की मुश्किल न हो इसके लिए हफ्ते के चार दिन 50 कुंटल तक धान खरीद तय की गई है। https://www.nayaindia.com/country/uttar-pradesh/sidharth-nath-about-delhi-govt-siddharth-nath-singh-yogi-government-cabinet-minister-medical-equipment-purchase-scam-delhi-government-lies-aap-leader-sanjay-singh-191309.html जबकि 50 कुंटल से अधिक धान बेचने वालों के लिए दो दिन निर्धारित किये गये हैँ। कोरोना का ध्यान रखते हुए यह निर्णय लिया गया है। इससे इसपर क्रय केन्द्रों पर एक साथ ज्यादा भीड़ भी नहीं होगी। किसानों को अच्छी सुविधाएं मिल सकेंगी। गेहूं खरीद के दौरान किसानों को समय से भुगतान न कर पाने और तौल या भुगतान में घालमेल करने वाली एजेंसियों पर भी सरकार ने कार्रवाई की है। किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार (Yogi Government)ने ऐसी एजेंसियों को खरीद की प्रक्रिया से बाहर कर दिया है। इनमें कुछ एफपीओ भी शामिल हैं। also read: चुनावों के लिए मायावती का मायाजाल, पिछड़े वर्ग को मिटाने की चाह रखने वाली को चुनाव में याद आए पिछड़े – स्वामी प्रसाद मौर्य

अफवाह या भ्रामक सूचनाओं में न फंसे किसान

पिछली सरकारों के मुकाबले किसानों के चेहरों पर मुस्‍कान लाने वाली प्रदेश सरकार ने साढ़े 4 सालों में खरीद के सारे पुराने रिकार्डों को तोड़ एक मिसाल पेश की है। इस वर्ष भी प्रदेश सरकार बड़ी तैयारी के साथ एक नया इतिहास स्‍थापित करने जा रही है। राज्य सरकार की तैयारी खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में धान खरीद में नया रिकार्ड बनाने की है। सरकार का लक्ष्य इस बार 70 लाख मीट्रिक टन धान खरीद का है। इसको प्राप्त करने के लिए वो कोई कमी नहीं छोड़ना चाहती है। https://www.nayaindia.com/country/uttar-pradesh/sgpgi-uttar-pradesh-lucknow-news-191349.html धान खरीद में किसानों की सुविधा को देखते हुए उसने कई नई व्यवस्थाएं की हैं। बता दें कि पिछले साल सरकार ने 66 मीट्रिक टन धान की खरीद की थी। किसानों से खरीदे गये धान की क्वालिटी खराब न हो इसके लिए भी विभिन्न सुरक्षा इंतजाम किये गये हैं। क्रय केन्द्रों पर अस्थायी रूप से भण्डारित धान को पॉलीथीन, त्रिपाल से ढककर सुरक्षित रखने के लिए कहा गया है, जिससे बर्बादी न हो। राज्य सरकार ने स्प्ष्ट किया है कि हर किसान से धान खरीदा जाएगा। सभी किसान अपने आवश्यक दस्तावेज के साथ क्रय केन्द्रों पर धान बेच सकेंगे। सरकार ने साफ किया है कि किसान किसी भी प्रकार की अफवाह या भ्रामक सूचनाओं में न फंसे।

क्रय केन्द्रों पर प्रत्येक सप्ताह में किसी भी दिन औचक निरीक्षण करेंगे डीएम

धान खरीद की व्यवस्था को पारदर्शी और सरल बनाने में लगी राज्य सरकार ने सभी 75 जिलों के जिलाधिकारियों को प्रत्येक सप्ताह क्रय केन्द्रों का औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिये हैं। प्रत्येक जिले में क्रय केन्द्रों पर जिलाधिकारी की जिम्मेदारी यह देखने की होगी कि धान की खरीद वास्तविक किसानों से की गई है या नहीं। त्‍वरित आधार सत्यापन में अनियमितता पाए जाने पर उनको दोषी केन्द्र प्रभारियों के खिलाफ कार्रवाई के भी अधिकार होंगे।
Published

और पढ़ें