Naya India

योगी सरकार ने खोला महिलाओं और बेटियों के लिए पिटारा, जानें बजट में क्या-क्या हुए ऐलान

लखनऊ | UP Budget 2023: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार बुधवार को विधानसभा में प्रदेश का बजट पेश किया। योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने पेश किया। बजट में योगी सरकार ने महिलाओं और बेटियों के लिए खजाना खोल दिया। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने 06 लाख 90 हजार 242 करोड 43 लाख रुपये का बजट सदन में रखा।

बजट में बालिकाओं के प्रति आमजन की सकारात्मक सोच विकसित करने के लिए संचालित ’मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना’ के तहत प्रति लाभार्थी को 15,000 रुपए तक की धनराशि से लाभान्वित किया जा रहा है। जिसके लिए वित्तीय वर्ष 2023-2024 हेतु 1050 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को ऐलान किया गया है।

बजट में ये किए गए बड़े ऐलान
– सभी वर्गों की पुत्रियों की शादी हेतु संचालित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 600 करोड़ रुपये का ऐलान।
– अन्य पिछड़ा वर्ग की गरीब बेटियों की शादी के लिए अनुदान योजना हेतु 150 करोड़ रुपये की घोषणा।
– ग्रामीण महिलाओं को स्वावलम्बी बनाने के लिए महिला सामर्थ्य योजना के अन्तर्गत बजट में 83 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित।
– निराश्रित विधवाओं के भरण-पोषण अनुदान योजनान्तर्गत बजट में 4032 करोड़ रुपये दिए जाने का ऐलान।
– स्वास्थ्य व्यवस्था के लिए 12 हजार 650 करोड़ रुपये खर्च करने का ऐलान।
– यूपी के हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने का ऐलान।
– छुट्टा गोवंश के रख-रखाव हेतु 750 करोड़ रुपये प्रस्तावित।

UP Budget 2023: यूपी बजट 2023 के पूरा होने के बाद अब विपक्षी नेताओं की प्रतिक्रियाएं भी सामने आने लगी है। बीएसपी प्रमुख मायावती ने प्रतिक्रिया देते हुए इस योगी सरकार के इस बजट को ऊंट के मुंह में जीरा बताया है। मायावती ने कहा कि, यूपी सरकार द्वारा सदन में आज पेश बजट जनहित व जनकल्याण का कम एवं लोकसभा चुनाव स्वार्थ को लेकर पुनः वादों का पिटारा। बीएसपी चीफ ने कहा कि, यूपी भाजपा सरकार अपनी बहुप्रचारित घोषणाओं, वादों व दावों को ध्यान में रखकर यहां महंगाई से त्रस्त लगभग 24 करोड़ जनता की गरीबी, बेरोजगारी, अशिक्षा, पिछड़ेपन एवं अराजकता आदि से उत्पन्न बदहाली को दूर करने हेतु अपनी कथनी व करनी में अन्तर से जनता के साथ विश्वासघात क्यों?

Exit mobile version