ताजा पोस्ट

Chardham Yatra 2021 : कल से शुरू हो रही उत्तराखंड की चारधाम यात्रा, श्रद्धालु ऐसे करवा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

Byदिनेश सैनी,
Share
Chardham Yatra 2021 : कल से शुरू हो रही उत्तराखंड की चारधाम यात्रा, श्रद्धालु ऐसे करवा सकते हैं रजिस्ट्रेशन
देहरादून | Chardham Yatra 2021 : उत्तराखंड सरकार ने श्रद्धालुओं के लिए चारधाम यात्रा शुरू करते हुए तारीख की घोषणा कर दी है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बताया कि उत्तराखंड की चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) 18 सितंबर यानि कल से शुरू हो जाएगी। आपको बता दें कि, इससे पहले उत्तराखंड हाईकोर्ट ने बीते गुरुवार को चारधाम यात्रा पर से रोक हटा दी थी। हाईकोर्ट ने कहा है कि, मंदिर में दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं की निर्धारित दैनिक संख्या जैसे प्रतिबंधों के साथ ही यात्रा संचालित होगी। श्रद्धालुओं को कोविड-नेगेटिव जांच रिपोर्ट या टीकाकरण प्रमाणपत्र लाना अनिवार्य होगा। ये भी पढ़ें :- किसान आंदलोन : सड़क पर जुटे AAP और अकाली दल के कार्यकर्ता, पुलिस ने लगाई बेरिकेडिंग… Chardham Yatra 2021 : कल शनिवार से शुरू हो रही चार धाम यात्रा के तहत हर एक दिन केदारनाथ में 800, बद्रीनाथ में 1200, गंगोत्री में 600 और यमुनोत्री में 400 से ज़्यादा तीर्थ यात्रियों को अनुमति नहीं दी जाएगी। श्रद्धालु ऐसे करवा सकते हैं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Uttarakhand Chardham Yatra Registration) आप उत्तराखंड में चारधाम यात्रा करना चाहते हैं तो पहले देवस्थानम बोर्ड की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होगा। बोर्ड को रजिस्ट्रेशन की ज़िम्मेदारी सौंपी गई है और रजिस्ट्रेशन के बगैर यात्रियों को धाम में अनुमति नहीं मिलेगी। यदि रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में कोई समस्या आती है तो उसके लिए बोर्ड की वेबसाइट पर एक संपर्क ईमेल भी दिया गया है। ऐसे में आप इन आसान तरीकों से यात्रा के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं :-
  • सबसे पहले आपको Badrinath-kedarnath.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट लॉगिन करने के लिए आपको अपना वैध मोबाइल नंबर डालना होगा।
  • मोबाइल नं. डालने के बाद आप एक पासवर्ड जनरेट कर सकेंगे और एक कैप्चा टाइप करने के बाद वेबसाइट लॉगिन हो जाएगी
  • वेबसाइट लॉगिन होने के बाद आपके मोबाइल नंबर के ज़रिए वेरिफिकेशन होगा और एक ओटीपी के साथ मोबाइल या फिर दिए गए ईमेल के माध्यम से वेरिफिकेशन किया जाएगा।
ये भी पढ़ें :- PM नरेन्द्र मोदी और PAK पीएम इमरान खान आज होंगे आमने-सामने, SCO बैठक में उठेगा आतंकवाद का मुद्दा! केवल इन्हें ही मिलेगी यात्रा की अनुमति, रखना होगा ये भी ध्यान (Chardham Yatra 2021)
  • यात्रा की अनुमति केवल उन्हीं श्रद्धालुओं को मिलेगी, जिन्होंने वैक्सीन के दोनों डोज़ लगवा लिए हो और उनके पास सर्टिफिकेट हो।
  • चारधाम यात्रा में तीर्थ यात्री किसी भी कुंड में स्नान नहीं कर सकेंगे।
  • यात्रियों को कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट भी अपने साथ रखनी होगी।
  • कोरोना नियमों जैसे- फेस मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग सेनिटाइजर का प्रयोग आदि बातों का ध्यान रखना होगा, ऐसा नहीं होने पर जुर्माने और सज़ा के प्रावधान हैं।
Published

और पढ़ें