उतराखंड आग : सीएम रावत ने केंद्र से मांगी मदद , हालात अभी भी भयावह - Naya India
देश | उत्तराखंड| नया इंडिया|

उतराखंड आग : सीएम रावत ने केंद्र से मांगी मदद , हालात अभी भी भयावह

उतराखंड के जंगलों में आग भड़कती ही जा रही है. पिछले 24 घंटों में ये आग 45 नए जंगलों में भड़कने लगी है. उतराखंड में आग लगे 24 घंटे से ज्यादा हो चुके हैं. मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने मामले की गंभीरता को देखते हुए केंद्र से मदद मांगी.केंद्र सरकार ने उतराखंड सरकार को एनडीआरएफ के जवानों के साथ ही दो हेलिकॉप्टर भेजे हैं. आग की चपेट में आकर 63 हेक्टेयर जंगल खाक हो चुका है. इसके बाद तीरथ सिंह रावत ने टवीट कर के केंद्र को धन्याद भी कहा. उतराखंड में 1 अक्टूबर 2020 के बाद से 1359 हेक्टेयर जंगल में 1028 आग लगने की घटनाएं हुई हैं. ये मामले नैनिताल,अल्मोड़ा,टिहरी गढ़वाल और पौड़ी गढ़वाल में देखने के मिले है.

इसे भी पढ़ें Corona Update: 24 घंटे में देश में पहली बार सामने आए 1 लाख से ज्यादा नए मामले

कॉर्बेट नेशनल पार्क में आग का खतरा

कॉर्बेट नेशनल पार्क के जंगल में भी अब आग का खतरा बढ़ गया है. शनिवार रात तक रामनगर वन प्रभाग के मोहान के पास जंगल में आग लगी थी. इससे तराई पश्चिम वन प्रभाग के सावल्दे, हल्दुआ और काशीपुर रेंज के जंगल जल गए. बते दें कि ये इलाके कॉर्बेट पार्क से सटे हैं. उत्तराखंड के मंत्री हरक सिंह रावत ने बताया कि राज्य में कुल 964 जगहों पर आग लगी हुई है. इस समय उतराखंड में मौसम भी सही नहीं है. राज्य में अभी ठण्डी हवाओं का खतरा बना हुआ है. इस कारण मौसम ने हालात को और चुनौतीपुर्ण बना दिया है. हरक सिंह रावत ने कहा है कि मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत और मैं इस मामले पर पूरी नजर बनाए हुए हैं. हम हेलिकॉप्टर से आग बुझाने की कोशिश करेंगे.एनडीआरएफ की टीम भी अपनी पुरी कोशिश कर रही है.

जानकारी मिलते ही मुख्यमंत्री ने बुलाई आपात बैठक

मुख्यमंत्री रावत ने जानकारी मिलते ही आपात बैठक बुलाई.बैठक में उन्होंने वन अधिकारियों और जिला अधिकारियों से बात करने के बाद उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिये. उऩ्होंने कहा कि जब तक स्थिति को नियंत्रण में नहीं लाया जाता तब तक वे अपने कर्मचारियों को छुट्टी न दें. मुख्यमंत्री कार्यालय के से आ रही जानकारी के अनुसार फायर फाइटिंग ऑपरेशन के लिए 12,000 से अधिक वन कर्मियों को तैनात किया गया है.

इसे भी पढ़ें Bijapur Naxalite Attack: अमित शाह छत्तीसगढ़ रवाना, सुरक्षा स्थिति का लेंगे जायजा

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
Telangana में BJP नेता का कार की डिक्की में मिला जला हुआ शव, दोस्तों के साथ तिरूपति जाने की कहकर निकले थे
Telangana में BJP नेता का कार की डिक्की में मिला जला हुआ शव, दोस्तों के साथ तिरूपति जाने की कहकर निकले थे