• डाउनलोड ऐप
Friday, May 14, 2021
No menu items!
spot_img

मौसम विभाग का अलर्ट! यहां बदल सकता है मौसम का मिजाज, किसान रहे सावधान

Must Read

जयपुर। अप्रेल का महीना शुरू होते ही गर्मी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। राजस्थान (Rajasthan Weather Update) में तो गर्मी (Heat) अपने पूरे रंग में आ गई है। पारा लगातार बढ़ता जा रहा है। कई जिलों का तापमान 40 डिग्री तक पहुंच गया है। हालांकि बार-बार पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में बदलाव का सिलसिला भी जारी है।

अब मौसम विभाग ने एक फिर से प्रदेष में अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के असर से उत्तर पश्चिमी राजस्थान में नया वेदर सिस्टम डवलप हो रहा है। इसके असर से पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, नागौर, बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और चूरू जिलों में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ तेज अंधड़ आ सकता है।

यह भी पढ़ें :- अमित शाह और योगी आदित्यनाथ को जान से मारने की धमकी, मेल में लिखा- हम माफ नहीं करते हैं, हम भूलते नहीं हैं…

हल्की बारिश होने की भी संभावना
इस दौरान हवा की गति 40-50 किलामीटर प्रति घंटे रहने की संभावना है। इसके साथ ही इन इलाकों में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की भी संभावना भी जताई है। 7 अप्रेल से इस सिस्टम का असर खत्म हो जाएगा। इसी के साथ तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी। उसके बाद एक बार फिर मौसम शुष्क हो जाएगा।

यह भी पढ़ें :- यूपी में जारी हुआ ये नया अध्यादेश, अब मकान मालिक नहीं कर सकेंगे मनमानी

किसानों को मौसम विभाग की सलाह
– मौसम विभाग ने पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, नागौर, बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और चूरू जिलों के किसानों को यह सलाह दी है कि जो फसलें कट कर तैयार हो चुकी हैं या खलिहान में अभी भी पड़ी हैं, उनको सुरक्षित स्थान पर भंडारण करें।
– बारिश से भीगने से बचाने के लिए कृषि मंडियों में खुले आसमान में रखे अनाज को ढक कर व सुरक्षित स्थान पर रखने की सलाह दी गई है।
– मेघगर्जन की आवाज सुनाई देने या बिजली चमकने की स्थिति में पेड़ के नीचे खड़ा न होने की सलाह दी गई है।
– तेज अंधड़ के समय बड़े पेड़ों के नीचे व कच्चे मकानों में शरण लेने से बचें।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

साभार - ऐसे भी जाने सत्य

Latest News

kinda weird : ऑस्ट्रेलिया में कोरोना के बाद आई एक और आफत..आसमान से होने लगी चूहों की बारिश..

कोरोना वायरस से अभी तक पुरी दुनिया उभर नहीं आई है और एक के बाद एक संकट आये जा...

More Articles Like This