Bengal Assembly Election 2021: 34 सीटों पर सातवें चरण के लिए सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू - Naya India
देश | पश्चिम बंगाल| नया इंडिया|

Bengal Assembly Election 2021: 34 सीटों पर सातवें चरण के लिए सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू

कोलकाता | पश्चिम बंगाल की 294 सीटों के लिए आठ चरणों में होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Election) के सातवें चरण में 34 सीटों के लिए आज सुबह अभूतपूर्व सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हो गया। सातवें चरण के मतदान (Voting) आज सुबह सात बजे से शुरू हो गया।

इस दौरान मुर्शिदाबाद सहित राज्य के अन्य सभी पोलिंग बूथ के बाहर मतदाताओं की लंबी लाइन कतार देखी गयी, जो वोट डालने का इंतजार कर रहे हैं। राज्य के सभी पोलिंग बूथ पर कोरोना प्रोटोकाल को पालन करवाया जा रहा है। राज्य में सातवें चरण का मतदान (Voting) आज सुबह पांच जिलों और 34 विधानसभा सीटों (Assembly Election) पर शुरू हुआ। जिन पांच जिलों में मतदान हो रहा है उनमें मालदा पार्ट-एक, कोलकाता दक्षिण, मुर्शिदाबाद पार्ट-एक, पश्चिम वर्द्धमान और दक्षिण दिनाजपुर शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें – UP : बेटे का दर्द! कार की छत पर पिता का शव बांध दाह संस्कार करने पहुंचा बेटा, जिसने भी देखा छलक गए आंसू

बंगाल में सातवें चरण में 34 सीटों पर 37 महिला प्रत्याशियों समेत कुल 268 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी हुई है। इससे पहले इस चरण में 36 सीटों पर चुनाव होना था जिनमें से शमशेरगंज और जांगीपुर क्षेत्रों के उम्मदवारों के निधन के कारण 34 सीटों पर चुनाव हो रहा है।

चुनाव आयोग (Election Commission) ने शमशेरगंज और जांगीपुर विधानसभा क्षेत्रों के लिए फिर से चुनाव अधिसूचना जारी की है। इन दोनों स्थानों पर अब 16 मई को चुनाव होंगे तथा पूरी चुनाव प्रकिया 21 मई तक पूरी कर ली जाएगी। राज्य में अब तक हुए छह चरणों के चुनाव में 294 सदस्यीय विधानसभा सीटों में से 223 पर मतदान संपन्न हो चुके हैं।

चुनाव आयोग (Election Commission) ने राज्य में स्वतंत्र और शांतिपूर्ण मतदान (Voting) संपन्न कराने के लिए केन्द्रीय और राज्य सुरक्षा बलों को तैनात कर व्यापक सुरक्षा के इंतजाम किये है। बंगाल में सातवें चरण में उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 39.87 लाख महिला एवं 221 उभयलिंगी मतदाताओं समेत कुल 81.88 लाख से अधिक मतदाता करेंगे। मतदान के लिए कुल 11,376 मतदान केंद्र बनाये गये हैं।

इसे भी पढ़ें – CM Ashok Gehlot का बड़ा फैसला, राजस्थान में 18 से अधिक आयु के लोगों को Free Corona Vaccine, खर्च होंगे 3000 करोड़

राज्य में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (Trinamool Congress) और भारतीय जनता पार्टी सभी 34 सीटों पर चुनाव (Election) लड़ रही है। संयुक्त मोर्चा के बैनर के तहत चुनाव लड़ रही कांग्रेस (Congress) 18, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी 12, आईएसएफ चार, आरएसपी तीन एवं ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक एक सीट पर चुनाव (Election) लड़ रही है। इसके अलावा बहुजन समाज पार्टी 25 सीटों और 63 निर्दलीय समेत अन्य 74 उम्मीदवार भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें – Pandit Rajan Mishra Death : पद्मभूषण पंडित राजन मिश्रा का कोरोना से निधन, समय पर नहीं मिला इलाज थम गई सांस

Latest News

जानिए..मनाली के ऐसे गांव के बारे में जहां रात में किसी भी टूरिस्ट का रूकना मना है और गांव के लोग करते है रहस्यमयी भाषा में बात
जानिए..मनाली के ऐसे गांव के बारे में जहां रात में किसी भी टूरिस्ट का रूकना मना है और गांव के लोग करते…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

});