• डाउनलोड ऐप
Friday, May 14, 2021
No menu items!
spot_img

तृणमूल में शामिल हुए यशवंत सिन्हा

Must Read

कोलकाता। सक्रिय राजनीति से दूर हो चुके भारतीय जनता पार्टी के पूर्व नेता और अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में मंत्री रहे यशवंत सिन्हा तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। एक बड़े राजनीतिक घटनाक्रम में यशवंत सिन्हा ने शनिवार को ममता बनर्जी की पार्टी का दामन थाम लिया। उन्होंने इस मौके पर ममता की जम कर तारीफ की और भाजपा के ऊपर तीखा हमला किया। उन्होंने कहा कि देश के सारे मूल्य और सिद्धांत खतरे में हैं। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि सभी संस्थाओं को व्यवस्थागत तरीके से कमजोर किया जा रहा है।

पिछले कुछ समय से तृणमूल कांग्रेस के नेता बारी-बारी से भाजपा में शामिल हो रहे थे। इस बीच यशवंत सिन्हा का तृणमूल में शामिल होना बड़ी घटना है। चुनाव से ऐन पहले उनके तृणमूल में शामिल होने से राज्य में सत्तारूढ़ दल को माहौल बदलने में मदद मिलेगी। तृणमूल कांग्रेस में शामिल होने के मौके पर यशवंत सिन्हा ने पिछले दिनों ममता बनर्जी पर हुए कथित हमले का जिक्र किया और कहा- ममता जी पर हमला अहम मोड़ था। यही फैसले का वक्त था कि मैं टीएमसी ज्वाइन करूं और ममता जी को सपोर्ट करूं।

पूर्व आईएएस अधिकारी यशवंत सिन्हा नब्बे के दशक में राजनीति में उतरे थे और चंद्रशेखर की सरकार में पहली बार मंत्री बने थे। अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में उन्होंने वित्त और विदेश मंत्री की भूमिका निभाई थी। भाजपा के मौजूदा नेतृत्व से मतभेदों के चलते 2018 में उन्होंने पार्टी छोड़ दी। उनके बेटे जयंत सिन्हा झारखंड के हजारीबाग से भाजपा के लोकसभा सदस्य हैं। और नरेंद्र मोदी की पिछली सरकार में मंत्री थे। ममता की तारीफ करते हुए यशवंत सिन्हा ने कहा कि जब एयर इंडिया का विमान अगवा हुआ था और आतंकवादी उसे कंधार ले गए थे तो ममता बनर्जी ने कैबिनेट की बैठक में कहा था कि यात्रियों की रिहाई के बदले खुद बंधक बनने को तैयार हैं।

तृणमूल में शामिल होने के मौके पर सिन्हा ने कहा- देश अजीब परिस्थिति से गुजर रहा है, हमारे मूल्य और सिद्धांत खतरे में हैं। उन्होंने कहा- लोकतंत्र की मजबूती संस्थाओ में निहित है और सभी संस्थाओं को व्यवस्थागत तरीके से कमजोर किया जा रहा है। 83 साल के यशवंत सिन्हा ने भाजपा के खिलाफ लड़ाई में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का समर्थन करने की शपथ ली। तृणमूल कांग्रेस के लोकसभा में नेता सुदीप बंदोपाध्याय ने कहा- हम अपनी पार्टी में यशवंत सिन्हा का स्वागत करते हैं। उनकी हिस्सेदारी से चुनाव में भाजपा के खिलाफ हमारी लड़ाई और मजबूत होगी।

यशवंत सिन्हा ने भाजपा पर हमला करते हुए कहा- देश आज एक अप्रत्याशित स्थिति का सामना कर रहा है। किसी भी लोकतंत्र की ताकत उसकी लोकतांत्रिक संस्था में होती है। लेकिन अब न्यायपालिका सहित देश की सभी संस्थाएं कमजोर हो चुकी हैं। उन्होंने कहा- अटल जी के वक्त में बीजेपी जनसंदेश में विश्वास करती थी। लेकिन आज की सरकार जनता को कुचलने और राज करने में भरोसा करती है। उन्होंने यह भी कहा कि सहयोगी पार्टियां तेजी से भाजपा का साथ छोड़ रही हैं।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

साभार - ऐसे भी जाने सत्य

Latest News

kinda weird : ऑस्ट्रेलिया में कोरोना के बाद आई एक और आफत..आसमान से होने लगी चूहों की बारिश..

कोरोना वायरस से अभी तक पुरी दुनिया उभर नहीं आई है और एक के बाद एक संकट आये जा...

More Articles Like This