लाइफस्टाइल/धर्म

वीवीआईपी सुरक्षा के लिए पहली बार महिला सीआरपीएफ कर्मियों को शामिल किया जाएगा

Share
वीवीआईपी सुरक्षा के लिए पहली बार महिला सीआरपीएफ कर्मियों को शामिल किया जाएगा
दिल्ली |  केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) पहली बार देश के विभिन्न वीवीआईपी की सुरक्षा के लिए महिला कर्मियों को पेश करेगा। 33 महिला कर्मियों के पहले बैच का 10 सप्ताह का प्रशिक्षण जल्द शुरू होगा। इनका चयन कुछ दिन पहले गृह मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद किया गया है। एक आधिकारिक संचार में कहा गया है कि सीआरपीएफ द्वारा महिला कर्मियों की ताकत बढ़ाने के लिए एक कार्य योजना प्रस्तुत की गई है। सूत्रों ने कहा कि तैनाती जरूरत के आधार पर की जाएगी। लेकिन कुछ गणमान्य व्यक्तियों को पहले बैच से महिला कर्मी मिलेगी। साथ ही आगामी चुनावी मौसम को देखते हुए महिला वीवीआईपी को भी प्राथमिकता दी जाएगी। सीआरपीएफ की इन महिला जवानों को एके-47 जैसी असॉल्ट राइफलों से फायर करने का भी प्रशिक्षण मिलेगा। ( Women CRPF personnel for security) सीआरपीएफ गृह मंत्री अमित शाह, राहुल गांधी, सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा जैसे शीर्ष कांग्रेस नेताओं सहित कई हाई-प्रोफाइल गणमान्य व्यक्तियों की सुरक्षा करती है। also read: विराट के टी20 की कप्तानी छोड़ने के बाद क्या कोहली छोड़ देंगे आरसीबी की कप्तानी, पढ़ें रिपोर्ट..

उत्तर प्रदेश चुनावों से पहले वीवीआईपी सुरक्षा में महिला

सूत्रों ने दावा किया कि पश्चिम बंगाल चुनावों के दौरान हिंसा देखने के बाद आगामी उत्तर प्रदेश चुनावों से पहले वीवीआईपी की सुरक्षा के लिए महिलाओं को शामिल करने के काम को प्राथमिकता दी गई थी। पश्चिम बंगाल चुनावों के दौरान भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित कुछ नेताओं पर उनकी रैलियों के दौरान हमला किया गया था। गणमान्य व्यक्तियों पर इस तरह के हमलों की आशंका चुनावों में बनी रहती है और पांच राज्यों में अगले साल फरवरी-मार्च में चुनाव होने हैं।

गृह मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद महिला कर्मियों को शामिल करने की प्रक्रिया शुरू ( Women CRPF personnel for security)

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर एक चैनल को पुष्टि की कि सीआरपीएफ से एक योजना मांगी गई थी जो वर्तमान में देश में सबसे अधिक गणमान्य व्यक्तियों को सुरक्षा प्रदान करती है। सीआरपीएफ के एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि गृह मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद इन महिला कर्मियों को शामिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसे चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा। चयनित महिलाओं को पर्याप्त प्रशिक्षण मिलेगा। यह प्रस्ताव सीआरपीएफ के महानिदेशक कुलदीप सिंह ने गृह मंत्री अमित शाह को हाल ही में एक बैठक में दिया था जब वह सीआरपीएफ और तत्काल भविष्य की योजनाओं का विवरण प्रस्तुत कर रहे थे। उचित मंजूरी मिलने के बाद वीवीआईपी की सुरक्षा के लिए महिलाओं को शामिल करने का फैसला किया गया है। ( Women CRPF personnel for security)
Published

और पढ़ें