nayaindia Precautionary Dose Latest Update : सरकारी केंद्रों पर मुफ्त लगेगी...
कोविड-19 अपडेटस | ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Precautionary Dose Latest Update : सरकारी केंद्रों पर मुफ्त लगेगी...

18 से 59 साल के लोगों को सरकारी केंद्रों पर मुफ्त लगेगी ऐहतियाती खुराक…

Corona vaccine first dose
File Photo

नई दिल्ली | Precautionary Dose Latest Update : देश में एक बार फिर से बढञते कोरोना के मामलों को देखते हुए केंद्र और राज्य की सरकारें काफी सतर्क हैं. सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार देश में 18 से 59 साल के आयुवर्ग के लोग सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर कोविड टीके की ऐहतियाती या तीसरी खुराक मुफ्त लगवा सकेंगे. जानकारी के अनुसार 75 दिन के एक विशेष अभियान के तहत ऐसा किया जाएगा. इसकी शुरुआत 15 जुलाई से हो सकती है. उन्होंने कहा कि कोविड ऐहतियाती खुराकों के प्रति जागरुकता बढ़ाने के उद्देश्य से भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के मौके पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत अभियान चलाया जाएगा.

6 महीने बाद कम होने लगती है एंटीबॉडी

Precautionary Dose Latest Update : आधिकारिक सूत्र ने बताया कि अभी तक 18 से 59 साल की 77 करोड़ पात्र आबादी में से एक प्रतिशत से भी कम को ऐहतियाती खुराक दी गयी है. हालांकि 60 साल से अधिक उम्र के लगभग 16 करोड़ लोगों तथा स्वास्थ्य कर्मियों एवं अग्रिम मोर्चे के कर्मियों में से करीब 26 प्रतिशत लोग बूस्टर खुराक ले चुके हैं. अधिकारी ने कहा कि भारत की अधिकांश आबादी ने 9 महीने पहले अपनी दूसरी खुराक लगवा ली थी. ICMR और अन्य अंतरराष्ट्रीय अनुसंधान संस्थानों में किए गए अध्ययनों से पता चला है कि टीके की दो शुरुआती खुराक लेने के बाद करीब छह महीने में एंटीबॉडी का स्तर कम होने लगता है और बूस्टर खुराक लेने से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

इसे भी पढें- कश्मीर में आतंकी हमला, पुलिस अधिकारी शहीद

अंतराल 9 महीने से घटाकर 6 महीने की गई

Precautionary Dose Latest Update : सरकार 75 दिन के लिए एक विशेष अभियान चलाने की योजना बना रही है जिसमें 18 साल से 59 साल आयुवर्ग के लोगों को 15 जुलाई से सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर ऐहतियाती खुराक मुफ्त दी जाएगी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले हफ्ते सभी के लिए कोविड टीके की दूसरी और ऐहतियाती खुराक के बीच अंतराल को 9 महीने से घटाकर छह महीने कर दिया था. टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी परामर्श समूह की सिफारिश पर ऐसा किया गया था.

इसे भी पढें- बिहार विधानसभा के शताब्दी समारोह में शामिल हुए मोदी

Leave a comment

Your email address will not be published.

four × 1 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
‘मेक इन इंडिया’ के आठ साल पूरे
‘मेक इन इंडिया’ के आठ साल पूरे