लाइफस्टाइल/धर्म

भारत बायोटेक Nasal Vaccine पर काम कर रहा है जो बूस्टर कोविड -19 खुराक के रूप में काम करेगा: रिपोर्ट

Share
भारत बायोटेक Nasal Vaccine पर काम कर रहा है जो बूस्टर कोविड -19 खुराक के रूप में काम करेगा: रिपोर्ट
भारत को जल्द ही एक Nasal Vaccine मिल सकती है, जो अगर प्रशासित किया जाता है, तो यह कोविड -19 बूस्टर खुराक के रूप में कार्य करेगा और संक्रमण से बचाएगा। कोरोनवायरस के नए डेल्टा संस्करण के प्रसार पर बढ़ती चिंताओं के बीच, द सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने पिछले हफ्ते कहा था कि एक बूस्टर खुराक एंटीबॉडी स्तरों को बेअसर करने में चार गुना वृद्धि प्रदान करती है। ( bharat biotech Nasal Vaccine ) also read: अफगानिस्तान में विमान बना मालगाड़ी, सीट नहीं मिलने पर इस तरह लटके फिर आकाश से टपके – 3 की मौत – VIDEO वायरल

कंपनी कोवैक्सिन के संयोजन पर काम कर रही

टाइम्स नाउ इंडिया द फ्रीडम समिट में रविवार को बोलते हुए, भारत बायोटेक के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, डॉ कृष्णा एला ने कहा कि हैदराबाद स्थित कंपनी कोवैक्सिन के संयोजन पर काम कर रही है, इसके बाद Nasal Vaccine हैं "ताकि कोवैक्सिन प्राइम्स जन्मजात प्रतिरक्षा की प्रणाली और फिर नाक द्वारा बढ़ावा जो तीन प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाएं पैदा करता है - आईजीजी, आईजीए और फिर म्यूकोसल प्रतिरक्षा। एला ने कहा कि "तीनों प्रतिरक्षा शक्तिशाली हैं और एक व्यक्ति को संक्रमित होने से बचा सकती हैं। ( bharat biotech Nasal Vaccine )

नोवावैक्स शॉट को बूस्टर डोज में प्रयोग कर सकते है ( bharat biotech Nasal Vaccine )

ब्रिटेन और अन्य जगहों पर अतिरिक्त अध्ययन परीक्षण कर रहे हैं कि क्या नोवावैक्स शॉट को अन्य प्रकार के कोविड -19 टीकों के बाद बूस्टर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। नैदानिक ​​​​परीक्षणों का हवाला देते हुए, SII ने कहा कि एक स्वीकृत वैक्सीन की दूसरी खुराक को पूरा करने के छह महीने बाद नोवावैक्स वैक्सीन का बूस्टर शॉट डेल्टा वेरिएंट और अन्य वेरिएंट के खिलाफ बढ़ी हुई सुरक्षा प्रदान कर सकता है, परीक्षण के आंकड़ों में कहा गया है। ( bharat biotech Nasal Vaccine )
Published

और पढ़ें