Black fungus : ब्लैक फंगस का रोंगटे खड़े कर देने वाला मामला आया सामने, सुनते ही रूह कांप जाएगी - Naya India
कोविड-19 अपडेटस | ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

Black fungus : ब्लैक फंगस का रोंगटे खड़े कर देने वाला मामला आया सामने, सुनते ही रूह कांप जाएगी

कोरोना के बाद सबसे ज्यादा अगर कोई बीमारी चर्चा में आई है तो वो है ब्लैक फंगस। पहले कैंसर, लिवर इंफेक्शन इन बीमारियों को भयानक बीमारी कहा जाता था लेकिन कोरोना के आने के बाद ये सब बीमारियां ठंडी पड़ गई है। कोरोना के बाद अभी ब्लैक फंगस अभी सबसे ज्यादा चर्चा में है।  फंगस का वो रूप जो जानलेवा बन चुका है. इस बीमारी को लेकर लोगों में डर का माहौल है। इस बीच गुजरात के सूरत में ब्लैक फंगस का एक नया मामला सामने आया है। जिसमें फंगस मरीज के दिमाग तक पहुंच गया. ब्लैक फंगस से जुड़ा अपनी तरह का देश में ये पहला मामला है|

इसे भी पढ़ें सब्र रखिये हम भी कोरोना फ्रेंडली हो जाएंगे-स्टडी

डॉक्टर भी हैरान

जानकारी के मुताबिक सूरत में एक 23 वर्षीय युवक के दिमाग में ब्लैक फंगस का इंफेक्शन देखने को मिला। डॉक्टरों का कहना है कि मरीज के दिमाग में ही इस इंफेक्शन का पता चला। बीमारी का पता चलने के बाद डॉक्टरों ने मरीज की सर्जरी की लेकिन उसे बचाया नहीं जा सका। सर्जरी के चौथे दिन मरीज की मौत हो गई। इस मामले ने डॉक्टरों को भी हैरान कर दिया है। डॉक्टरों का कहना है कि 23 वर्षीय युवक में सायनस के बजाय सीधे मस्तिष्क में फंगस का प्रभाव देखने को मिला।  डॉक्टरों ने ये भी दावा किया है कि देश में यह पहला मामला है जिसमें ब्लैक फंगस मरीज के मस्तिष्क में देखने को मिला।

ब्लैक फंगस को लेकर हरकत में सरकार

बता दें कि देश में बढ़ते ब्लैक फंगस के मरीजों के चलते उससे जुड़ी दवा की कमी देखने को मिल रही है। ऐसे में केंद्र सरकार हरकत में आ गई है। सरकार ने इस बीमारी से निपटने के लिए शुक्रवार को कई बड़े कदम उठाने की घोषणा की।

केंद्र सरकार ने देश में कोरोना महामारी के साथ ही बढ़ रही ब्लैक फंगस की दवाई बनाने के लिए 5 और नई कंपनियों को लाइसेंस जारी किए। देश में अब तक 5 कंपनियां Amphotericin B टीके का उत्पादन कर रही थीं। इनमें  Bharat Serum and Vaccines Ltd, BDR Pharmaceuticals, Sun Pharma, Cipla, Life Care Innovation शामिल थीं। वहीं Mylan Lab से इसकी दवाई आयात की जा रही थीं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

});