nayaindia corona vaccine for children : आज से शुरु हो रहा कोरोना का टीकाकरण
kishori-yojna
कोविड-19 अपडेटस | लाइफ स्टाइल| नया इंडिया| corona vaccine for children : आज से शुरु हो रहा कोरोना का टीकाकरण

15-18 आयु वर्ग के लिए आज से शुरु हो रहा कोरोना का टीकाकरण, जानें कैसे करवायें वैक्सीनेशन

Children will get corona vaccine

नई दिल्ली: COVID-19 और ओमाइक्रोन वृद्धि की संभावित तीसरी लहर से लड़ने के लिए, देश भर में 15-18 वर्ष की आयु वर्ग के लाभार्थियों के लिए टीकाकरण अभियान आज 3 जनवरी, 2022 से शुरू होगा। जिनका जन्म वर्ष 2007 या उससे पहले होगा वे टीकाकरण के लिए पात्र होंगे और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इस जनसंख्या श्रेणी में केवल भारत बायोटेक का कोवैक्सिन प्रशासित किया जाना है। को-विन पोर्टल पर पात्र लाभार्थियों के लिए पंजीकरण 1 जनवरी से शुरू हो चुका है और वे अब वॉक-इन पंजीकरण का भी लाभ उठा सकते हैं। कोरोनवायरस वैक्सीन के साथ प्रशासित होने के बाद, लाभार्थियों को आधे घंटे तक प्रतीक्षा करने की आवश्यकता होती है और टीकाकरण (एईएफआई) के बाद प्रतिकूल घटना के लिए निगरानी की जाएगी। फिर वे 28 दिनों के बाद दूसरी खुराक के लिए पात्र होंगे। ( corona vaccine for children )

also read: आज से बच्चे ले रहे कोरोना वैक्सीन का सुरक्षा कवच, यंग इंडिया को वैक्सीन देने पर स्वास्थ्य मंत्री ने पीएम मोदी को दिया धन्यवाद

COVID-19 टीकाकरण स्लॉट कैसे बुक करें

– आधिकारिक CoWIN पोर्टल cowin.gov.in पर जाएं

– तीन विकल्पों में से एक का उपयोग करके साइन इन करें – 1. मोबाइल नंबर और ओटीपी, 2. आरोग्य सेतु खाता, या 3. उमंग खाता

– पंजीकरण के बाद, अपनी पसंदीदा तिथि और समय का चयन करके अपॉइंटमेंट बुक करें

दी गई सूची में से टीकाकरण केंद्र चुनें

– अपना अपॉइंटमेंट पूरा करें

– अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए एक सरल ट्यूटोरियल दिया गया है

टीकाकरण केंद्र स्थापित करने सहित आवश्यक उपाय ( corona vaccine for children )

इससे पहले रविवार को, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा कि वे अलग-अलग टीकाकरण केंद्र स्थापित करने सहित आवश्यक उपाय करें, ताकि 15-18 आयु वर्ग के लोगों के लिए शॉट्स के प्रशासन के दौरान टीकों के मिश्रण से बचा जा सके। दिशानिर्देशों के सुचारू कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए, मंडाविया ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) के स्वास्थ्य के लिए स्वास्थ्य मंत्रियों और प्रमुख सचिवों और अतिरिक्त मुख्य सचिवों के साथ एक ऑनलाइन बातचीत भी की। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि उन्होंने 15-18 आयु वर्ग के लोगों के लिए टीकाकरण अभ्यास के लिए और इस श्रेणी के लाभार्थियों के लिए समर्पित टीकाकरण सत्र स्थलों की पहचान के लिए टीकाकरण करने वालों और टीकाकरण टीम के सदस्यों का उन्मुखीकरण सुनिश्चित करने की सलाह दी। प्रशासन के दौरान टीकों के मिश्रण से बचने के लिए, अलग कोविड टीकाकरण केंद्र (सीवीसी), अलग सत्र स्थल, अलग कतार (यदि उसी सत्र में जहां वयस्क टीकाकरण चल रहा है) और अलग टीकाकरण टीम (यदि एक ही सत्र स्थल पर) होनी चाहिए। के लिए प्रयास किया। ( corona vaccine for children )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × 5 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
काजी यासिर का अवैध शॉपिंग कॉम्प्लेक्स गिराया गया
काजी यासिर का अवैध शॉपिंग कॉम्प्लेक्स गिराया गया