Covid 19 Third Wave : अगस्त के अंतिम दिनों में आर-वैल्यू में आया उछाल
कोविड-19 अपडेटस | ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया| Covid 19 Third Wave : अगस्त के अंतिम दिनों में आर-वैल्यू में आया उछाल

देश में कोरोना की तीसरी लहर का खतरा! अगस्त के अंतिम दिनों में आर-वैल्यू में आया उछाल

India Coronavirus Updates

नई दिल्ली | Covid 19 Third Wave : भारत में कोरोना संक्रमण एक बार फिर से रफ्तार पकड़ता जा रहा है। भारत की आर वैल्यू (R-Value) एक बार फिर एक से ज्यादा हो गई है जिस कारण से कोरोना की तीसरी लहर (Covid 19 Third Wave India) का खतरा बढ़ता नजर आ रहा है। विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना महामारी कितनी तेजी से फैल रही है, यह बताने वाली आर-वैल्यू पिछले एक सप्ताह में तेजी से बढ़कर 1.2 के करीब हो गई है। इसका मुख्य कारण केरल और महाराष्ट्र जैसे राज्य हैं, जहां कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है।

ये भी पढ़ें :- Kerala में Corona ने रोकी परीक्षा, 2 लाख से ज्यादा मरीज एक्टिव, हर दिन मिल रहे 30 हजार पार नए संक्रमित

अगस्त के अंतिम दिनों में आर-वैल्यू में आया उछाल
Covid 19 Third Wave : इंस्टीट्यूट ऑफ मैथमैटिकल साइंसेज, चेन्नई के शोधकर्ताओं के अनुसार, 14 से 17 अगस्त के बीच आर-वैल्यू 0.89 थी। लेकिन अगस्त के अंतिम कुछ दिनों में आर-वैल्यू एक से अधिक हो गई थी। इन राज्यों में मुख्य रूप से केरल, महाराष्ट्र, मिजोरम और जम्मू-कश्मीर शामिल हैं। केरल की आर-वैल्यू 1.33 है।

ये भी पढ़ें :- तालिबानी लड़कों ने पंजशीर पर भी जमाया कब्जा! Afghanistan में आज तालिबानी सरकार को होगा ऐलान

Rajasthan Covid 19 Update

क्या है आर-वैल्यू ? ऐसे समझे
शोधकर्ताओं के मुताबिक, आर-वैल्यू यह दर्शाती है कि एक संक्रमित व्यक्ति औसतन कितने व्यक्तियों को अपने जाल में फंसाता है यानि संक्रमित करता है। या फिर ऐसे में भी कहा जा सकता है कि, आर-वैल्यू यह बताती है कि एक वायरस कितनी गति से फैल रहा है। यदि R-Value एक से कम है तो, इसका मतलब यह होगा कि नए संक्रमित लोगों की संख्या इससे पूर्व की अवधि में संक्रमित हुए लोगों की संख्या से कम होगी, जिसका मतलब है कि रोग के मामले घट रहे हैं। यदि आर-वैल्यू जितनी कम होगी, उतनी तेजी से संक्रमण भी कम होगा और यदि R-Value एक से अधिक होगी तो हर चरण में संक्रमितों की संख्या बढ़ती चली जाएगी। इसे ही महामारी कहा जाता है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
झारखंड विधानसभा में 91 हजार 277 करोड़ रुपये का बजट पेश
झारखंड विधानसभा में 91 हजार 277 करोड़ रुपये का बजट पेश