Covid New Guidelines Maharashtra: यात्रियों के लिए 7 दिन का क्वारंटीन
कोविड-19 अपडेटस | ताजा पोस्ट | देश | महाराष्ट्र| नया इंडिया| Covid New Guidelines Maharashtra: यात्रियों के लिए 7 दिन का क्वारंटीन

Maharashtra में ‘हाई रिस्क’ देशों से आए 6 यात्री मिले संक्रमित, अब यात्रियों के लिए 7 दिन का क्वारंटीन अनिवार्य, तीन बार करानी होंगी जांच

मुंबई | Covid New Guidelines Maharashtra: भारत में कोरोना के नए वैरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ के खतरे की आशंकाओं को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कल रात यानि मंगलवार रात्रि से ‘जोखिम वाले’ देशों से राज्य आने वाले यात्रियों को 7 दिन तक क्वारंटीन में रहना अनिवार्य कर दिया है। बता दें कि, केंद्र सरकार ने ‘जोखिम वाले’ देशों की अपडेटेड लिस्ट जारी की है, जिसके अनुसार, यूरोपीय देश, ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इजराइल ‘जोखिम वाले’ देशों की श्रेणी में हैं। वहीं दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीका और अन्य उच्च जोखिम वाले देशों से महाराष्ट्र पहुंचे 6 यात्रियों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद से हड़कंप मचा हुआ है। सभी यात्रियों के नमूने जीनोम अनुक्रमण के लिए भेज दिये गए हैं।

यात्रियों की तीन बार होगी जांच
Covid New Guidelines Maharashtra: महाराष्ट्र सरकार के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के दिशा-निर्देशों के अनुसार, ‘जोखिम वाले’ देशों से आए सभी यात्रियों को राज्य में 7 दिन तक क्वारंटीन में रहने के अलावा तीन बार जांच से गुजरना होगा होगा। ऐसे यात्रियों को दूसरे, चैथे और सातवें दिन आरटी-पीसीआर जांच भी कराना अनिवार्य होगी।

संक्रमित आने पर करना होगा ये सब
प्राधिकरण के दिशा-निर्देशों के अनुसार, इस दौरान अगर कोई भी यात्री संक्रमित पाया जाता है, तो उसे अस्पताल में भर्ती किया जाएगा। अगर उसकी रिपोर्ट निगेटिव आती है तो भी उसे सात दिन के लिए घर में पृथक-वास में रहना होगा। इन दिशा निर्देशों को लेकर राज्य सरकार ने कहा है कि केंद्र द्वारा 28 नवंबर को ‘ओमिक्रोन’ के मद्देनजर जारी किए गए यात्रा दिशानिर्देश, ‘न्यूनतम प्रतिबंध’ के तौर पर काम करेंगे।

Corona update corona virus

यह भी पढ़ें:- संसद में ओमिक्रॉन पर आज चर्चा

निकाली जाएगी ट्रैवल हिस्ट्री, गलत जानकारी देने पर होगी कार्रवाई
दिशानिर्देश के अनुसार डीसीपी इमिग्रेशन और थ्त्त्व् अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में आने वाले सभी यात्रियों के पिछले 15 दिनों में यात्रा किए गए देशों की जानकारी इकट्ठा की जाएगी और फिर उस जानकारी को क्रॉस चेक भी किया जाएगा। अगर कोई गलत जानकारी देता है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
Virat ने BCCI का ऑफर ठुकराया, नहीं खेलेंगे फेयरवेल मैच…
Virat ने BCCI का ऑफर ठुकराया, नहीं खेलेंगे फेयरवेल मैच…