COVID vaccine certificate : फर्जी वैक्सीन सर्टिफिकेट की काला बाजारी
कोविड-19 अपडेटस | लाइफ स्टाइल| नया इंडिया| COVID vaccine certificate : फर्जी वैक्सीन सर्टिफिकेट की काला बाजारी

COVID vaccine certificate alert! इन देशों में हो रही फर्जी वैक्सीन सर्टिफिकेट की काला बाजारी, कहीं आप तो नहीं है शामिल..पढ़ें रिपोर्ट

COVID vaccine certificate

दिल्ली |  कोरोना के खिलाफ लड़ाई खत्म नहीं हुई है और WHO इस बात की पुष्टि कर रहा है कि डेल्टा संस्करण 185 देशों में फैल गया है। लेकिन कोरोना और उसकी वैक्सीन का खतरा टला नहीं है कि एक और गंभीर खतरा सामने आ गया है जिसका दुनिया सामना कर रही है – वह है नकली वैक्सीन प्रमाण पत्र। कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई में टीकाकरण महत्वपूर्ण है। लेकिन नकली वैक्सीन प्रमाणपत्र काला बाजार एक बड़ा खतरा पैदा कर रहा है। यह सिर्फ एक अपराध नहीं है एक नकली प्रमाणपत्र आसपास के सभी लोगों की स्वास्थ्य सुरक्षा से समझौता करता है। जैसे-जैसे देशों की बढ़ती संख्या ने वैक्सीन प्रमाणपत्रों को अपनाया है। अपनी आबादी के बीच टीकाकरण में प्रगति की निगरानी के लिए पिछले कुछ महीनों में नकली वैक्सीन प्रमाणपत्रों का काला बाजार कथित तौर पर दस गुना बढ़ गया है। ( COVID vaccine certificate)

also read: SC एक्सपर्ट की कमेटी का गठन कर कराएगा पेगासस जासूसी मामले की जांच, जानें कब होगा ऐलान…

टेलीग्राम पर फर्जी कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट के करीब 1,000 वेंडर

Wion की एक रिपोर्ट के अनुसार, सॉफ्टवेयर कंपनी चेक प्वाइंट द्वारा किए गए एक अध्ययन (जिसने नकली COVID वैक्सीन प्रमाणपत्रों के लिए काले बाजार का अवलोकन किया) ने पाया कि बाजार का विस्तार दुनिया भर के 29 देशों में हो गया है। इनमें से नौ प्रमुख देश सूची में नए हैं – ऑस्ट्रिया, ब्राजील, लातविया, लिथुआनिया, माल्टा, पुर्तगाल, सिंगापुर, थाईलैंड, यूएई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चेक प्वाइंट रिसर्च (सीपीआर) का दावा है कि मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम पर 10 अगस्त को फर्जी कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट के करीब 1,000 वेंडर थे। लेकिन अब, यह 10,000 से अधिक हो गया है – जो कि 10 गुना से अधिक की वृद्धि के बराबर है।

ये डाटा टेसीग्र्राम और व्हाट्सएप पर उपलब्ध ( COVID vaccine certificate)

यह तथ्य कि यह टेलीग्राम और व्हाट्सएप जैसे ऐप पर उपलब्ध है अपने आप में चिंता का कारण है। इस साल की शुरुआत में, नकली प्रमाणपत्र मुख्य रूप से डार्क वेब पर बेचे जा रहे थे। इसका मतलब था कि लोगों को इन प्रमाणपत्रों तक पहुंचने के लिए कम से कम तकनीकी जानकार होना चाहिए। लेकिन अब ये टेलीग्राम जैसे ऐप पर आसानी से उपलब्ध हैं। टेलीग्राम पर समूह के सदस्यों की संख्या में भी वृद्धि हुई है, जो पिछले कुछ महीनों में 30,000 से बढ़कर 300,000 हो गई है। जबकि लोग इन प्रमाणपत्रों के लिए 150 € से 250 € के बीच कुछ भी भुगतान कर रहे हैं। सिंगापुर कथित तौर पर एक बड़ा बाजार ढूंढता है। एक टेलीग्राम बॉट स्पष्ट रूप से ऑस्ट्रिया में डिज़ाइन किया गया है, Wion की रिपोर्ट है, जो लोगों को ऐसे नकली कोविड वैक्सीन प्रमाण पत्र मुफ्त में प्राप्त करने में मदद कर सकता है। ( COVID vaccine certificate)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
गुरमीत राम रहीम को उम्रकैद की सजा
गुरमीत राम रहीम को उम्रकैद की सजा