इंडिया ख़बर

COVID-19 जोखिम वयस्कों से छोटे बच्चों में शिफ्ट होने की संभावना: अध्ययन

Share
COVID-19 जोखिम वयस्कों से छोटे बच्चों में शिफ्ट होने की संभावना: अध्ययन
गुरुवार को प्रकाशित एक मॉडलिंग अध्ययन के अनुसार, COVID-19 अगले कुछ वर्षों में अन्य सामान्य-जुकाम कोरोनविर्यूज़ की तरह व्यवहार कर सकता है, जो ज्यादातर छोटे बच्चों को प्रभावित करता है। जिन्हें अभी तक टीका नहीं लगाया गया है या वायरस के संपर्क में नहीं आया है। यूएस-नॉर्वेजियन टीम ने नोट किया कि चूंकि COVID-19 की गंभीरता आमतौर पर बच्चों में कम होती है, इसलिए इस बीमारी से कुल बोझ कम होने की उम्मीद है क्योंकि SARS-CoV-2 वायरस वैश्विक आबादी में स्थानिक हो गया है। नॉर्वे में ओस्लो विश्वविद्यालय के ओटार ब्योर्नस्टेड ने कहा कि SARS-CoV-2 द्वारा संक्रमण के बाद, तेजी से गंभीर परिणामों और उम्र के साथ घातक होने का स्पष्ट संकेत मिला है। फिर भी, हमारे मॉडलिंग परिणाम बताते हैं कि संक्रमण का खतरा होगा छोटे बच्चों में बदलाव की संभावना है क्योंकि वयस्क समुदाय या तो टीकाकरण या वायरस के संपर्क में आने से प्रतिरक्षित हो जाता है। ( expert about covid-19 in children ) also read: Raj Kundra porn Video Case : बढ़ सकती है Gehna Vasisth की परेशानी, खुद Bra का हुक खोल करती थी मजबूर…

बीमारी के कारण गयी दस लाख लोगों की जान

साइंस एडवांसेज जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि इस तरह के बदलाव अन्य कोरोनवीरस और इन्फ्लूएंजा वायरस में देखे गए हैं क्योंकि वे उभरे हैं और फिर स्थानिक हो गए हैं। ब्योर्नस्टेड ने कहा कि श्वसन रोगों के ऐतिहासिक रिकॉर्ड से संकेत मिलता है कि महामारी के दौरान उम्र-घटना पैटर्न स्थानिक परिसंचरण से बहुत अलग हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, चल रहे जीनोमिक कार्य से पता चलता है कि 1889-1890 महामारी, जिसे कभी-कभी एशियाई या रूसी फ्लू के रूप में जाना जाता है। जिसने दस लाख लोगों को मार डाला, मुख्य रूप से 70 वर्ष से अधिक आयु के वयस्क - HCoV-OC43 वायरस के उद्भव के कारण हो सकते हैं। जो है अब एक स्थानिक, हल्का, बार-बार संक्रमित करने वाला कोल्ड वायरस है जो ज्यादातर 7-12 महीने की उम्र के बच्चों को प्रभावित करता है। ब्योर्नस्टैड ने हालांकि आगाह किया कि अगर वयस्कों में SARS-CoV-2 द्वारा पुन: संक्रमण के लिए प्रतिरक्षा कम हो जाती है तो बीमारी का बोझ अधिक रह सकता है उस समूह, हालांकि वायरस के पिछले संपर्क में बीमारी की गंभीरता कम हो जाएगी। ( expert about covid-19 in children )

टीकाकरण संक्रमण की दिशा में सुरक्षित ( expert about covid-19 in children )

ब्योर्नस्टैड ने कहा कि मौसमी कोरोनविर्यूज़ के अनुभवजन्य साक्ष्य इंगित करते हैं कि पूर्व जोखिम केवल पुनर्संक्रमण के लिए अल्पकालिक प्रतिरक्षा प्रदान कर सकता है। आवर्तक प्रकोप की अनुमति देता है, यह पूर्व जोखिम प्रतिरक्षा प्रणाली को गंभीर बीमारी से कुछ सुरक्षा प्रदान करने के लिए प्रेरित कर सकता है।हालांकि, COVID पर शोध दिखाता है कि टीकाकरण SARS-CoV-2 वायरस के संपर्क में आने की तुलना में अधिक सुरक्षा प्रदान करता है, इसलिए हम सभी को जल्द से जल्द टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। टीम ने एक "यथार्थवादी आयु-संरचित (आरएएस) गणितीय मॉडल" विकसित किया जो जनसांख्यिकी, सामाजिक मिश्रण की डिग्री, और संक्रमण-अवरोधक और रोग-कम करने की प्रतिरक्षा की अवधि को उम्र-घटना और COVID के लिए मृत्यु दर के बोझ के संभावित भविष्य के परिदृश्यों की जांच करने के लिए एकीकृत करता है। शोधकर्ताओं ने तत्काल, मध्यम और लंबी अवधि में रोग के बोझ का विश्लेषण किया। ( expert about covid-19 in children )

11 अलग-अलग देशों की जांच की

उन्होंने 11 अलग-अलग देशों - चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, स्पेन, यूके, फ्रांस, जर्मनी, इटली, अमेरिका, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका के लिए बीमारी के बोझ की भी जांच की जो कि उनकी जनसांख्यिकी में व्यापक रूप से भिन्न थे। टीम ने इन देशों में से प्रत्येक के लिए संयुक्त राष्ट्र के डेटा का उपयोग मॉडल को मानकीकृत करने के लिए किया। टीम का मॉडल मानता है कि किसी भी दिन प्रजनन संख्या (आर) - या ट्रांसमिशन का स्तर - उस दिन गतिशीलता की मात्रा से जुड़ा हुआ है। मॉडल में प्रतिरक्षा के लिए कई प्रकार के परिदृश्य भी शामिल हैं, जिसमें स्वतंत्रता और पूर्व जोखिम पर रोग की गंभीरता की निर्भरता, साथ ही साथ अल्पकालिक और दीर्घकालिक प्रतिरक्षा दोनों शामिल हैं। कई संक्रामक श्वसन रोगों के लिए, आबादी में व्यापकता एक महामारी के दौरान बढ़ जाती है, लेकिन फिर एक घटती लहर पैटर्न में घट जाती है क्योंकि संक्रमण का प्रसार समय के साथ एक स्थानिक संतुलन की ओर प्रकट होता है। रुइयुन ली ने कहा, ओस्लो विश्वविद्यालय में एक पोस्टडॉक्टरल फेलो।  उन्होंने कहा कि प्रतिरक्षा और जनसांख्यिकी के आधार पर, हमारा आरएएस मॉडल इस देखे गए प्रक्षेपवक्र का समर्थन करता है। यह अंतिम स्थानिक स्थिति की तुलना में सीओवीआईडी ​​​​-19 महामारी की शुरुआत में एक अलग आयु-संरचना की भविष्यवाणी करता है। ( expert about covid-19 in children )

पुन: संक्रमण केवल हल्की बीमारी पैदा करे ( expert about covid-19 in children )

शोधकर्ताओं ने नोट किया कि लंबे समय तक चलने वाली प्रतिरक्षा के परिदृश्य में, या तो स्थायी या कम से कम 10 साल, युवाओं में संक्रमण की उच्चतम दर होने की भविष्यवाणी की जाती है क्योंकि पुराने व्यक्ति पूर्व संक्रमण से नए संक्रमण से सुरक्षित होते हैं। अमेरिका के प्रिंसटन विश्वविद्यालय में एक सहयोगी प्रोफेसर जेसिका मेटकाफ ने कहा कि यह भविष्यवाणी केवल तभी हो सकती है जब पुन: संक्रमण केवल हल्की बीमारी पैदा करे। हालांकि, समय के साथ मृत्यु दर का बोझ अपरिवर्तित रह सकता है यदि प्राथमिक संक्रमण बुजुर्गों में पुन: संक्रमण को नहीं रोकता है या गंभीर बीमारी को कम नहीं करता है| ( expert about covid-19 in children )
Published

और पढ़ें