nayaindia India First Corona Covaxin : Covaxin’ को इस हफ्ते WHO से मंजूरी!
कोविड-19 अपडेटस | ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया| India First Corona Covaxin : Covaxin’ को इस हफ्ते WHO से मंजूरी!

भारत के पहले स्वदेशी टीके ‘Covaxin’ को इस हफ्ते WHO से मंजूरी! बाहर के देशों की यात्रा करना होगा आसान

Modi Vaccination In Bihar

नई दिल्ली | India First Corona Covaxin : देश में कोरोना से जंग में वैक्सीनेशन के दौरान लगाई जा रही भारत बायोटेक की कोरोना-रोधी कोवैक्सिन (Covaxin) को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की इसी सप्ताह मंजूरी मिलने संभावना प्रबल हो गई है। सूत्रों की माने तो कोवैक्सिन को जल्द ही डब्ल्यूएचओ मंजूरी देने वाला है। वर्तमान में कोवैक्सिन डब्ल्यूएचओ की आपातकालीन उपयोग सूची शामिल नहीं होने से कोवैक्सिन टीके को कई देशों द्वारा मान्यता नहीं दी गई है। लेकिन इसे अब जल्द ही मान्यता दी जा सकती है।

ये भी पढ़ें :- Kerala में कम हुए कोरोना के मामले, 24 घंटे में मिले 15 हजार पार नए संक्रमित, 99 की गई जान

दूसरे देशों में प्रवेश की अनुमति नहीं
WHO में कोवैक्सीन टीके (Covaxin) को मान्यता नहीं मिलने से सबसे ज्यादा नुकसान उन लोगों को उठाना पड़ रहा है, जिन्हें अपने काम के लिए बाहर जाना होता है। वो लोग अपने काम की वजह से दूसरे देशों की यात्रा करते हैं। लेकिन डब्ल्यूएचओ द्वारा कोवैक्सिन को मंजूरी नहीं मिलने से दूसरे देशों में उनके प्रवेश पर प्रतिबंध लगा हुआ है।

ये भी पढ़ें :- Sardar Inderjit Singh ने थामा BJP का दामन, कहा- मेरे दादा जी पूर्व राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह का सपना किया पूरा

पहला स्वदेशी टीका है कोवैक्सिन
Covaxin भारत का पहला स्वदेशी टीका है। हैदराबाद की कंपनी भारत बायोटेक द्वारा विकसित कोवैक्सीन को आपातकालीन प्रयोग के लिए 3 जनवरी को भारत में मंजूरी दी गई थी। परीक्षण के परिणामों में सामने आया कि यह टीका 78 फीसदी तक प्रभावी है।

ये भी पढ़ें :- देश में Covid 19 Vaccination का आंकड़ा 75 करोड़ पार, WHO ने भारत को दी बधाई

India First Corona Covaxin : कोवैक्सिन को आपातकालीन उपयोग सूची में शामिल कराने के लिए भारत बायोटेक द्वारा आवश्यक सभी दस्तावेज डब्ल्यूएचओ को 9 जुलाई तक जमा करा दिए गए थे और एजेंसी द्वारा समीक्षा प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई थी। ऐसे में अब जल्द ही कोवैक्सिन को डब्ल्यूएचओ से मंजूरी मिलने की संभावना जताई जा रही है।

ये भी पढ़ें :- भूपेंद्र पटेल ने ली 17वें सीएम के रूप में शपथ, पहली बार विधायक और अब सीधे बने मुख्यमंत्री…

Leave a comment

Your email address will not be published.

one × 5 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
दफ्तर स्कूल-कॉलेज में दुपहिया वाहन चालकों को हेलमेट पर ही प्रवेश
दफ्तर स्कूल-कॉलेज में दुपहिया वाहन चालकों को हेलमेट पर ही प्रवेश