nayaindia johnson vaccine delta varriant : J&J वैक्सीन डेल्टा वेरिएंट
kishori-yojna
कोविड-19 अपडेटस | लाइफ स्टाइल| नया इंडिया| johnson vaccine delta varriant : J&J वैक्सीन डेल्टा वेरिएंट

क्या J&J वैक्सीन डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ प्रभावी है- अफ्रीकी अध्ययन में हुआ खुलासा

johnson vaccine delta varriant

दक्षिण अफ्रीका में एक नैदानिक ​​परीक्षण के डेटा से पता चलता है कि जॉनसन एंड जॉनसन द्वारा बनाई गई कोविड -19 वैक्सीन की एक खुराक कोरोनोवायरस के डेल्टा और बीटा वेरिएंट से गंभीर बीमारी और मृत्यु को रोकने में अत्यधिक प्रभावी है। दक्षिण अफ़्रीकी अध्ययन सिसनके ने पाया कि जे एंड जे वैक्सीन में डेल्टा वैरिएंट से अस्पताल में भर्ती होने के खिलाफ 71% तक, बीटा वैरिएंट से अस्पताल में भर्ती होने के खिलाफ 67% और मृत्यु के खिलाफ 96% तक की प्रभावकारिता है। ( johnson vaccine delta varriant ) द वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार, डेटा की अभी तक किसी वैज्ञानिक पत्रिका में समीक्षा या प्रकाशन नहीं किया गया है।

johnson vaccine effect delta varriant

also read: Good News : जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल-डोज़ कोविड वैक्सीन को भारत में मिली मंजूरी

डेल्टा वैरिएंट सबसे खतरनाक ( johnson vaccine delta varriant )

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, परीक्षण ने लगभग 500,000 स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों में जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन की एक खुराक का मूल्यांकन किया। जो कि कोविड -19 के ज्यादा जोखिम में हैं। डेल्टा के खिलाफ वैक्सीन की प्रभावकारिता का पहला वास्तविक-विश्व परीक्षण है जो एक अत्यधिक संक्रामक संस्करण है। डेल्टा वैरिएंट का वायरस दुनिया के अधिकांश हिस्सों में मिल रहा है। और यब अत्यधिक खतरनाक माना जा रहा है। अध्ययन के सह-प्रमुख और निदेशक डॉ लिंडा-गेल बेकर ने कहा कि हमारा मानना ​​है कि यह टीका वही कर रहा है जो इसे करने के लिए बनाया किया गया था। जो लोगों को अस्पताल जाने और आईसीयू में समाप्त होने और मरने से रोकने के लिए था। डेसमंड टूटू एचआईवी केप टाउन विश्वविद्यालय में केंद्र के हवाले से कहा गया है। ( johnson vaccine delta varriant ) परिणाम बताते हैं कि जिन लोगों को जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन की एक खुराक मिली है। उन्हें बूस्टर शॉट की आवश्यकता नहीं है।

दक्षिण अफ्रीका ने अप्रैल में रोकी खुराक

डेल्टा वैक्सीन की खुराक प्राप्त करने वाले के लिए एक बड़ी राहत के रूप में कार्य करता है। जैसा कि पहले अप्रैल में, दक्षिण अफ्रीका ने अस्थायी रूप से इसके उपयोग को रोक दिया था क्योंकि यू.एस. ने दुर्लभ रक्त के थक्कों के लिंक के कारण शॉट को निलंबित करने का निर्णय लिया था। इसे जोड़ने के लिए, पिछले महीने जारी एक अमेरिकी अध्ययन ने इस विश्वास को जन्म दिया कि J&J शॉट ने डेल्टा के खिलाफ अपेक्षाकृत निम्न स्तर के एंटीबॉडी का उत्पादन किया। बचाव में, J&J ने कहा कि विश्लेषण ने सुरक्षा के केवल एक पहलू की जांच की और टीके द्वारा प्रेरित प्रतिरक्षा कोशिकाओं के बीच लंबे समय तक चलने वाली प्रतिक्रियाओं पर विचार नहीं किया। ( johnson vaccine delta varriant )

8 मिलियन से अधिक को जॉनसन मिली ( johnson vaccine delta varriant )

दक्षिण अफ्रीकी शोधकर्ताओं ने परीक्षण में जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन से जुड़े दुर्लभ थक्के विकार के दो मामले दर्ज किए। लेकिन दोनों प्रतिभागियों ने पूरी तरह से ठीक हो गए। इस साल की शुरुआत में J&J ने 2022 के अंत तक अफ्रीकी संघ को 400 मिलियन टीकों की आपूर्ति करने पर सहमति व्यक्त की। ( johnson vaccine effect delta varriant ) अब तक, 8 मिलियन से अधिक दक्षिण अफ्रीकियों को जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन या फाइजर वैक्सीन की कम से कम एक खुराक प्राप्त हुई है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen − seven =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
कर्पूरी ठाकुर का जीवन प्रेरणा का स्रोत है : योगी
कर्पूरी ठाकुर का जीवन प्रेरणा का स्रोत है : योगी