'घर' पहुंचाने के लिए वसूल रहे तीन हजार रुपए, ट्रक में भरे 57 मजदूर फिर... - Naya India
कोविड-19 अपडेटस| नया इंडिया|

‘घर’ पहुंचाने के लिए वसूल रहे तीन हजार रुपए, ट्रक में भरे 57 मजदूर फिर…

LUCKNOW, MAY 14 (UNI) Migrant labours at Faizabad highway want to reach their hometown by any means as every means of traveling is closed due to COVID-19 pandemic lockdown , in Lucknow on Thursday.UNI PHOTO-LKWPC14U

मुंबई | मजदूरों को अपने घर लौटने के दौरान भारी परेशानी का सामना कर रहा है।महाराष्ट्र में मुंबई-नासिक राजमार्ग पर एक ट्रक पुरुषों, महिलाओं और बच्चों से भरा होने के बावजूद और सवारियों के लिए इंतजार में खड़ा है। करीब 40 डिग्री की गर्मी के बीच इसे यूं ही खड़े हुए करीब पांच घंटे हो चुके हैं।57 प्रवासी मजदूरों को लिए ट्रक सुबह नौ बजे के आसपास रुका था। यह मुंबई से ठाणे पहुंचा है। यह अभी खड़ा हुआ है और ड्राइवर’और सवारियों’ की प्रतीक्षा कर रहा था।
ट्रक में प्रति सवारी तीन हजार रुपए चार्ज किए जा रहे हैं। इसके बावजूद अधिक से अधिक कमाई के लिए इसे चलाने वाले चाह रहे हैं कि जितनी अधिक सवारी मिल जाएं उतना बेहतर है। हालत यह है कि ट्रक के पीछे कोई जगह नहीं है, जहां प्रवासी ज्यादातर खड़े रहते हुए यात्रा को मजबूर होंगे। एक दर्जन से अधिक छत पर चढ़ गए हैं। एक बुजुर्ग ने कहा- ड्राइवर यात्रा जारी रखना चाहता है लेकिन ट्रक मालिक उसे और यात्रियों की प्रतीक्षा करने के लिए कह रहा है। जब यह बताया गया कि कोई जगह नहीं थी, तो कहा गया- यह तुम्हारा काम नहीं कि मैं और सवारियों को किस तरह बिठाऊंगा।
मंगलवार सुबह यूपी, बिहार और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों के लिए सैकड़ों प्रवासी मजदूरों को ठाणे छोड़ते देखा गया। कंस्ट्रिक्शपन वर्क करने वाले श्रमिक आसिफ पटवारी ने कहा- मैं अलीबाग से आ रहा हूं और यूपी के इलाहाबाद पहुंचना चाहता हूं। मैं कभी मुंबई वापस नहीं आऊंगा। मेरे पास पैसा नहीं है और मैंने अपना घर गंवा दिया है।

सब्जी के ट्रक की आड़में जा रहे थे मजदूर
मुजफ्फरनगर। महाराष्ट्र से ट्रक में प्लास्टिक की एक बड़ी शीट के नीचे छुपकर उत्तर प्रदेश जा रहे कम से कम 30 प्रवासियों ने सभी चौकियों पर पुलिस को चकमा देते हुए 1,500किलोमीटर यात्रा कर ली। पुलिस ने यह जानकारी दी।पर सोमवार की शाम को उनकी किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया और तीन दिन की यात्रा के बाद खतौली कस्बे की पुलिस ने उन्हें पकड़ लिया। पुलिस ने बताया कि ट्रक तिरपाल से ढका था, जिसे देख कर लग रहा था कि उसमें सब्जियां ले जाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि जांच करने पर पाया गया कि 30 में से नौ प्रवासी मजदूर मुजफ्फरनगर और बाकी अलीगढ़ जा रहे थे। पुलिस ने कहा कि मुजफ्फरनगर जाने वाले नौ श्रमिकों को लॉकडाउन नियमों के उल्लंघन के आरोप में कार्रवाई के लिए रोक लिया गया, जबकि बाकी को आगे की कार्रवाई के लिए अलीगढ़ भेज दिया गया था। श्रमिकों ने कहा कि उन्हें लगता है कि उन्हें रास्ते में विभिन्न चौकियों पर इसलिए नहीं रोका गया क्योंकि पुलिस को लगा कि ट्रक में सब्जियां ले जाई जा रही हैं।

Latest News

दूसरे T20 में इस प्लेइंग 11 से साथ उतर सकती है टीम इंडिया, कप्तान शिखर धवन हो सकते है बाहर
IND vs SL 2nd T20 : भारत और श्रीलंका के बीच आज शाम दूसरा T20 खेला जाना है क्रुणाल पंड्या के कोरोना…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

});