इंडिया ख़बर

COVID-19 बूस्टर खुराक वही वैक्सीन होगी जो पहले दी गई है - केंद्र

ByNI Desk,
Share
COVID-19 बूस्टर खुराक वही वैक्सीन होगी जो पहले दी गई है - केंद्र
नई दिल्ली: कोविड -19 के लिए बूस्टर शॉट्स पर स्पष्टता देते हुए, केंद्र ने कहा कि स्वास्थ्य देखभाल और फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ-साथ कॉमरेडिडिटी वाले 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोविड वैक्सीन की एहतियाती खुराक वैक्सीन की पहली दो खुराक के समान होगी। एहतियाती COVID-19 वैक्सीन की खुराक वही वैक्सीन होगी जो पहले दी गई है। जिन लोगों ने कोवैक्सिन प्राप्त किया है, उन्हें कोवैक्सिन प्राप्त होगा, जिन्हें कोविशील्ड की प्राथमिक दो खुराक प्राप्त हुई है, उन्हें कोविशील्ड प्राप्त होगा.. डॉ वीके पॉल ने कहा, सदस्य- स्वास्थ्य, नीति आयोग। हालांकि डॉ पॉल ने पहले कहा था कि मिक्स एंड मैच करने के लिए सैद्धांतिक रूप से कोई समस्या नहीं थी, ऐसा लगता है कि भारत सरकार ने अभी तक भारत में टीकों के मिश्रण और मिलान पर कोई निर्णय नहीं लिया है। (omicron virus )  also read: Shock retirement: इस श्रीलंकाई क्रिकेटर ने 30 साल की उम्र में खेलना छोड़ दिया, जानें क्यों

घबराने की जरूरत नहीं है 

केंद्र ने बुधवार को यह भी कहा कि शहरों में कोविड​​​​-19 के मामले बढ़ रहे हैं और ओमाइक्रोन संस्करण प्रमुख परिसंचारी तनाव है। हालांकि, सरकार ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है और किसी को सतर्क, अनुशासित और तैयार रहना चाहिए, यह कहते हुए कि देश महामारी के इस चरण का भी सामना करेगा। शहरों में संक्रमण का प्रकोप हो रहा है। ओमाइक्रोन प्रमुख परिसंचारी तनाव है और संक्रमण के प्रसार की गति को कम करने के लिए सामूहिक समारोहों से बचने की आवश्यकता है। वैश्विक स्तर पर कोविड के मामलों में वृद्धि हुई है जबकि जनवरी में विश्व स्तर पर 25.2 लाख मामले दर्ज किए गए थे। भारत ने पिछले आठ दिनों में कोविड के मामलों में 6.3 गुना वृद्धि दर्ज की है। मामले की सकारात्मकता 29 दिसंबर को 0.79 प्रतिशत से बढ़कर 5 जनवरी को 5.03 प्रतिशत हो गई है।

किशोरों को कोविड वैक्सीन की पहली खुराक दी गई (omicron virus ) 

उन्होंने कहा कि छह राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों में अब 10,000 से अधिक सक्रिय कोविड मामले हैं। इसने आगे कहा कि महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, झारखंड और गुजरात COVID-19 मामलों में वृद्धि के कारण चिंता के राज्यों के रूप में उभर रहे हैं। कुल 28 जिले 10 प्रतिशत से अधिक साप्ताहिक कोविड सकारात्मकता की रिपोर्ट कर रहे हैं, जबकि 43 जिले 5-10 प्रतिशत के बीच साप्ताहिक सकारात्मकता की रिपोर्ट कर रहे हैं। केंद्र ने कहा कि भारत के 15-18 वर्ष की आयु के 1.06 करोड़ या 14.3 प्रतिशत किशोरों को कोविड वैक्सीन की पहली खुराक दी गई है। इसमें कहा गया है कि देश में 15-18 वर्ष आयु वर्ग के अनुमानित 7,40,57,000 किशोर हैं और वे टीकाकरण के लिए पात्र हैं। इसमें कहा गया है कि ओमाइक्रोन मामलों में वृद्धि की रिपोर्ट करने वाले देशों में अपेक्षाकृत कम अस्पताल में भर्ती देखा गया है। (omicron virus ) 
Published

और पढ़ें