Third Phase Of Vaccination : तीसरे चरण के पहले ही दिन रिकार्ड तोड़ वैक्सीनेशन, शाम के 3 बजे तक ही लग गये इतने टीके - Naya India
कोविड-19 अपडेटस | ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया|

Third Phase Of Vaccination : तीसरे चरण के पहले ही दिन रिकार्ड तोड़ वैक्सीनेशन, शाम के 3 बजे तक ही लग गये इतने टीके

नई दिल्ली | भारत में कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू कर दिया गया है. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर शुरू हुए इस तीसरे चरण के पहले ही दिन रिकॉर्ड वैक्सीन लगाई गई. शाम के 3:00 बजे तक देश भर में 47.5 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना के टीका लगाया गया. इसके पहले दी जा रही टीकों की गति से यदि इसकी तुलना करें तो यह कहीं अधिक है. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रिय मोदी ने भी देश को संबोधित करते हुए कहा है कि आज से वैक्सीन के तीसरे चरण की शुरुआत की जा रही है. जहां लोगों को मुफ्त टीका दिया जाएगा. इस संबंध में देश गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि हमें टीकाकरण की गति को और तेज करना है जिससे जल्द से जल्द देश भर में टीकाकरण का काम जल्दी संपन्न हो सके.

16 से 30 जनवरी के बीच चला था पहला टीकाकरण अभियान

भारत में पहला टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से 30 अप्रैल तक के लिए चलाया गया था. इस दौरान केंद्र सरकार द्वारा वैक्सीन उत्पादक कंपनियों से भारत सरकार ने 100% टीके की खरीदी की. इस दौरान भी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भारत सरकार ने मुफ्त वैक्सीन दी. पहले चरण के टीकाकरण अभियान के दौरान सबसे पहले फ्रंट लाइन वर्कर्स और उसके बाद 45 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों को कोरोना का टीका दिया गया. देशभर के सरकारी अस्पतालों में 45 वर्ष से अधिक लोगों को टीका देने की शुरुआत के बाद दूसरा चरण शुरू किया गया.

इसे भी पढ़ें – International Yoga Day : कांग्रेसी नेता ने कहा-ॐ के उच्चारण से ताकतवर और अल्लाह कहने से कमजोर नहीं होता योग, तो BJP सांसद ने दिया मजेदार जवाब

1 मई से हुआ नियमों में हुआ बदलाव

पहले चरण के बाद 1 मई से भारत सरकार ने नियमों में बदलाव किया. 1 मई से भारत सरकार ने टीका निर्माता कंपनियों से 50% वैक्सीन की खरीदारी की. बाकी बचे हुए 50% वैक्सीन की खरीदारी राज्य सरकार और निजी अस्पतालों में प्रत्यक्ष रुप से वैक्सीन उत्पादक कंपनियों से उसे दूसरे चरण में देश भर में 18+ उम्र के लोगों के लिया भी टीकाकरण की घोषणा कर दी. हालांकि पीएम मोदी ने अपने 7 जून के संबोधन के दौरान देशभर में मुफ्त वैक्सीनेशन का ऐलान किया.

इसे भी पढ़ें- बड़े खेला की तैयारी : गैर कांग्रेस विपक्ष के नेताओं को सबंधित करेंगे शरद पवार

Latest News

दूसरे T20 में इस प्लेइंग 11 से साथ उतर सकती है टीम इंडिया, कप्तान शिखर धवन हो सकते है बाहर
IND vs SL 2nd T20 : भारत और श्रीलंका के बीच आज शाम दूसरा T20 खेला जाना है क्रुणाल पंड्या के कोरोना…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

});