Corona Vaccine Covaxine India :  2 साल तक के बच्चों के लिए कोवैक्सीन की...
कोविड-19 अपडेटस | ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया| Corona Vaccine Covaxine India :  2 साल तक के बच्चों के लिए कोवैक्सीन की...

2 साल तक के बच्चों के लिए कोवैक्सीन की मंजूरी के लिए सिफारिश, जल्द हो सकती है शुरूआत…

Corona Vaccine Covaxine India : 

नयी दिल्ली | Corona Vaccine Covaxine India :  देशभर में कोरोना के प्रकोेप और तीसरी लहर से बचने के लिए वैक्सीनेशन कार्यक्रम तेजी से चलाया जा रहा है. इसी कड़ी मेंं आज देश के केंद्रीय औषधि प्राधिकरण ने दो साल से 18 साल की उम्र के बच्चों एवं किशोरों को आपात स्थिति में भारत बायोटेक का ‘कोवैक्सीन’ टीका लगाने की अनुमति दिए जाने की सिफारिश की है. हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक की ओर से बताया गया कि दो से 18 साल तक के बच्चों एवं किशोरों में इस्तेमाल के लिए कोरोना रोधी टीके कोवैक्सीन का दो तिहाई चरण का परीक्षण पूरा कर लिया है. कंपनी ने इसके सत्यापन तथा आपातकालीन उपयोग की मंजूरी (EUAS) के लिए इस महीने की शुरुआत में आंकड़े केद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) को सौंप दिए थे.

मंजूरी देने के लिए की गई सिफारिश

Corona Vaccine Covaxine India : कोरोना से संबंधी विषय विशेषज्ञ समिति (SEC) ने आंकड़ों की समीक्षा की है. इसके बाद ESU के आवेदन पर सोमवार को विचार-विमर्श किया. एक सूत्र ने बताया कि SEC ने अपनी सिफारिशों में कहा है कि ‘‘समिति ने विस्तार से विचार-विमर्श करने के बाद कुछ शर्तों के साथ आपात स्थितियों में दो साल से 18 साल तक के आयुवर्ग के लिए सीमित इस्तेमाल करने के संबंध में टीके का बाजार में वितरण करने की मंजूरी देने की सिफारिश की है.

इसे भी पढें- मुख्यमंत्री गहलोत ने विवाह पंजीकरण विधेयक वापिस लेने का फैसला किया, राज्यपाल से विधेयक को वापस करने का अनुरोध

जल्द शुरू हो सकता है वैक्सीनेशऩ

Corona Vaccine Covaxine India :  इन सिफारिशों को अंतिम मंजूरी के लिए भारत के औषधि महानियंत्रक को भेजा गया है. कंपनी की ओर से उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही भारत में दो साल तक बच्चों के लिए कोवैक्सीन के आपातकाल प्रयोग के लिए मंजूरी दे दी जाएगी. बता दें कि कोवैक्सीन भारत काफी पहले से लगाई जा रही है. लेकिन अब तक इसका प्रयोग 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए किया जा रहा है.

इसे भी पढें-Broom Vroom : प्रियंका, केजरीवाल से मोदी तक..विनम्र झाडू भारतीय राजनीति में Sweepstake है

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
मनोवांछित फलप्रदायिनी पद्मनाभ द्वादशी
मनोवांछित फलप्रदायिनी पद्मनाभ द्वादशी