UNLOCK DELHI: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का ऐलान,31 मई से दिल्ली होगा अनलॉक, आइये जानते है क्या रहेगी पाबंदिया - Naya India
कोविड-19 अपडेटस | ताजा पोस्ट | देश | दिल्ली| नया इंडिया|

UNLOCK DELHI: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का ऐलान,31 मई से दिल्ली होगा अनलॉक, आइये जानते है क्या रहेगी पाबंदिया

delhi: भारत कोरोना वायरस की दूसरी लहर से जूझ रहा है जो अत्यंत भयावह है लेकिन राहत की खबर ये है कि इन दिनों कोरोना वायरस के मामलों में गिरावट आई है। लगभग सबी राज्यों की सरकारों ने लॉकडाउन लगा रखा था जैसे-जैसे कोरोना के मामले कम होने लगे वैसे-वैसे सभी राज्य अनलॉक की प्रक्रिया शुरु करने जा रहे है। आज दोपहर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ये ऐलान किया कि 31 मई से दिल्ली में अनलॉक की प्रक्रिया शुरु होगी। सोमवार सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन रहेगा उसके बाद धीरे-धीरे अनलॉक की प्रक्रिया शुरु की जाएगी। सोमवार सुबह 5 बजे के बाद से कंस्ट्रक्शन का काम शुरू किया जा सकता है। फैक्ट्रियां भी खोली जाएंगी।

इसे भी पढ़ें RBI बंद करेगी 2000 के नोट, सिस्टम से निकालने की ये है योजना

सीएम केजरीवाल ने क्या कहा Press conference में

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि पिछले 24 घंटों में करीब 1100 नए कोरोना के मामले आए हैं। दिल्ली में संक्रमण का दर 1.5 फीसदी के करीब है। ऐसे में अब समय आ गया है कि अनलॉक किया जाए। उन्होंने कहा कि सोमवार की सुबह 5 बजे तक दिल्ली में लॉकडाउन है। उसके बाद दिल्ली धीरे-धीरे अनलॉक की तरफ बढ़ेगी। डीडीएमए की आज बैठक हुई थी, जिसमें ये फैसले लिए गए।

केजरीवाल ने कहा कि धीरे-धीरे आर्थिक गतिविधियों को शुरू किया जायेगा। लॉकडाउन खोलने में सबसे ज्यादा उन वर्ग का ख्याल रखना है, जो दिहाड़ी मजदूर हैं, प्रवासी मजदूर हैं। उन्होंने कहा- कंस्ट्रक्शन और फैक्ट्रियों को एक सप्ताह के लिए खोला जाएगा। विशेषज्ञों और जानकारों के सुझाव के आधार पर अनलॉक धीरे- धीरे किया जायेगा। इसे तब तक खोला जायेगा, जब तक कोरोना के मामले फिर से नहीं बढ़ने लगे। सीएम ने कहा कि अगर कोरोना के मामले बढ़ते हैं, तो लॉकडाउन फिर से लगाया जा सकता है।  उन्होंने लोगों से अपील की है कि जब तक जरूरत नहीं हो तब तक घरों से बाहर नहीं निकले। ज्यादा संख्या में वैक्सीनेशन करवाएं। सतर्क रहें सावधान रहें। सामाजिक दूरी बनाएं रखें और डबल मास्क का प्रयोग करे।

राजधानी में कोरोना ग्राफ

दिल्ली में गुरुवार को पिछले 2 महीने के मुकाबले सबसे कम नए पॉजिटिव मामले सामने आए थे।  स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में दिल्ली में 1072 नए मामले सामने आये, जबकि अब दिल्ली में रिकवरी रेट करीब तीन गुना तक बढ़ गया है। 24 घंटे में रिकवरी करने वाले मरीज 3725 ठीक हुए हैं। वहीं, 117 लोगों की संक्रमण से मौत हुई है। अब दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट घटकर 1.50 फीसदी हो गया है। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, 30 मार्च के बाद एक दिन में सबसे कम केस गुरुवार को मिले हैं।  24 घंटे में 1072 नए केस मिले, वहीं, 3725 रिकवर हुए, जबकि 117 की संक्रमण से मौत हुई है। दिल्ली में अब तक कोरोना से 14 लाख 22 हजार 549 लोग संक्रमित हो चुके हैं। अब तक 13 लाख 82 हजार 359 लोगों इस वायरस से ठीक भी हो चुके हैं, जबकि 23 हजार 812 मरीजों की मौत हो चुकी है. यहां 19 हजार 148 का इलाज चल रहा है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
टीम को बिखरा छोड़ गए कोहली!
टीम को बिखरा छोड़ गए कोहली!