Vaccine booking : अब कोविन ऐप ही नहीं इन 91 पोर्टल-ऐप से भी कर सकेंगे कोरोना वैक्सीन की बुकिंग - Naya India
कोविड-19 अपडेटस | ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

Vaccine booking : अब कोविन ऐप ही नहीं इन 91 पोर्टल-ऐप से भी कर सकेंगे कोरोना वैक्सीन की बुकिंग

cowin app

दिल्ली |  कोरोना रूपी अदृश्य वायरस को हराने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कोरोना वैक्सीनेशन। कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए कोविन ऐप से पंजीकरण करवाने के बाद ही सेंटर पर जाकर वैक्सीन ले सकते है। लेकिन कोविन ऐप से रजिस्ट्रेशन करवाते समय बहुत समस्या आ रही थी। जिसका समाधान भी किया गया। लेकिन कोविन ऐप के साथ-साथ अब कई अन्य ऐप जुड़ गये है  जिनसे कोरोना वैक्सीन के लिए पंजीकरण करवा सकते है। कोरोना वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन के लिए CoWIN पोर्टल से 91 और ऐप-वेबसाइट को जोड़ा गया है। इसके चलते अब नए 91 ऐप-वेबसाइट पर भी वैक्सीनेशन की स्लॉट बुकिंग हो सकती है

vaccine booking app

also read: Good news for vaccine : 1 जुलाई से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बिना ही लगवा सकेंगे कोरोना वैक्सीन

CoWIN  के साथ 91 नए ऐप और वेबसाइट

CoWIN के चेयरमैन आर एस शर्मा ने कहा कि अब कॉइन पोर्टल, आरोग्य सेतु और उमंग APP के अलावा 91 नए ऐप और वेबसाइटों को COWIN के साथ जोड़ दिया गया है। दस राज्य सरकारों के बुकिंग प्लेटफॉर्म भी CoWIN से जुड़ गए हैं। अब इन राज्य सरकारों के प्लेटफार्म में भी वैक्सीन के स्लॉट बुक हो सकते हैं। कोरोना वैक्सीन के स्लॉट बुक करने में आ रही समस्या को लेकर यह संशोधन किया गया। कोरोना वैक्सीन से जुड़ी समस्याओं के बारे में जनता को शिकायतें थी। जिसका हल सरकार ने दिया है। अब कोविन के अलावा अन्य ऐप से भी कोरोना वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।

movie vaccine app news

इन ऐप से जोड़ा गया cowin को

इसके साथ ही पेटीएम, मैक्स हेल्थकेयर, इंडिगो को भी CoWIN से जोड़ा गया है। इनके अलावा Max Health Care, Dr Reddys, Make My Trip, Indigo समेत अन्य प्राइवेट प्लेटफॉर्म को भी CoWIN से integrate किया गया है। वैक्सीन का स्लॉट बुक करने  में जो समस्या आ रही थी। वो समस्या अब नहीं आएगी। कोविन के साथ 91 ऐप जोड़ दिे गये है। पहले एक ही ऐप होने के कारण सर्वर डाउन रहता था लेकिन अब 92 ऐप और वेबसाइट है। जिस कारण पंजीकरण में समस्या नहां आएगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *