nayaindia vaccine for children : 15-18 आयु वर्ग के लोगों के लिए कौनसा टीका होगा उपलब्ध
kishori-yojna
कोविड-19 अपडेटस | लाइफ स्टाइल| नया इंडिया| vaccine for children : 15-18 आयु वर्ग के लोगों के लिए कौनसा टीका होगा उपलब्ध

Vaccination of children: 15-18 आयु वर्ग के लोगों के लिए कौनसा टीका होगा उपलब्ध, कब और कहाँ पंजीकरण कराना है

vaccine for children

नई दिल्ली: 15 से 18 साल की उम्र के बच्चे 1 जनवरी से CoWIN पोर्टल पर पंजीकरण करा सकेंगे और उनके लिए वैक्सीन का विकल्प केवल Covaxin होगा। 3 जनवरी से COVID-19 के खिलाफ बच्चों का टीकाकरण शुरू करने की तैयारी के बीच यह घोषणा की गई।CoWIN के प्रमुख डॉ आरएस शर्मा ने सोमवार को कहा कि 15 से 18 साल के बच्चे 1 जनवरी से CoWIN पोर्टल पर पंजीकरण करा सकेंगे। ( vaccine for children ) 

also read: भारत को मिली कोविड-19 की दो और संजीवनी बूटी, CORBEVAX और COVOVAX को आपातकालीन उपयोग के लिए अनुमोदित किया

बच्चों के लिए वैक्सीन के विकल्प 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को दी जानकारी के अनुसार 15-18 वर्ष के बीच के बच्चों के COVID-19 टीकाकरण और एचसीडब्ल्यू, एफएलडब्ल्यू और 60+ आबादी के लिए एहतियाती खुराक के अनुसार, 15-18 आयु वर्ग के लोगों के लिए वैक्सीन विकल्प केवल कोवैक्सिन होगा। 3 जनवरी से लागू होने वाले दिशानिर्देशों के अनुसार, 15 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोग CoWIN पर पंजीकरण कर सकेंगे। दूसरे शब्दों में या सरल भाषा में कहे तो वे सभी जिनका जन्म वर्ष 2007 है या उससे पहले हुआ है..वे सभी टीकाकरण के पात्र है। शर्मा ने कहा कि CoWIN पर एक अतिरिक्त प्रावधान किया गया है जिसके माध्यम से छात्र अपने छात्र पहचान पत्र का उपयोग करके पोर्टल पर टीकाकरण के लिए पंजीकरण कर सकते हैं क्योंकि कुछ के पास आधार या अन्य आईडी कार्ड नहीं हो सकते हैं।

CoWIN पर पंजीकरण कैसे करें?

लाभार्थी (15-18 वर्ष की आयु) को-विन पर मौजूदा खाते के माध्यम से या एक अद्वितीय मोबाइल नंबर के माध्यम से एक नया खाता बनाकर खुद को ऑनलाइन पंजीकृत कर सकते हैं। यह सुविधा वर्तमान में सभी पात्र नागरिकों के लिए उपलब्ध है। दिशानिर्देशों में कहा गया है कि ऐसे लाभार्थियों को टीकाकरण स्थलों पर सत्यापनकर्ता या टीकाकरणकर्ता द्वारा सुविधा पंजीकरण मोड में पंजीकृत किया जा सकता है और नियुक्तियों को ऑनलाइन या ऑन-साइट (वॉक-इन) बुक किया जा सकता है।

बच्चों के टीकाकरण के लिए पीएम मोदी की घोषणा ( vaccine for children ) 

 प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार रात राष्ट्र के नाम एक संबोधन में घोषणा की कि 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए कोविड​​​​-19 के खिलाफ टीकाकरण 3 जनवरी से शुरू होगा। जबकि स्वास्थ्य देखभाल और फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के लिए एहतियाती खुराक होगी। 10 जनवरी से प्रशासित – निर्णय जो इसके ओमाइक्रोन संस्करण से जुड़े कोरोनोवायरस मामलों की बढ़ती संख्या के बीच आए। पीएम मोदी ने कहा कि एहतियात की खुराक 60 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों और कॉमरेडिडिटी के साथ उनके डॉक्टरों की सलाह पर 10 जनवरी से उपलब्ध होगी। Zydus Cadila की एंटी-कोविड वैक्सीन ZyCoV-D को अभी तक देश के इनोक्यूलेशन प्रोग्राम में वयस्कों के लिए भी शामिल नहीं किया गया है। हालाँकि इसे 20 अगस्त को ड्रग रेगुलेटर से इमरजेंसी यूज़ ऑथराइज़ेशन (EUA) प्राप्त हुआ था, जिससे यह भारत में प्रशासित होने वाला पहला वैक्सीन बन गया। देश में 12-18 वर्ष के आयु वर्ग। ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने शुक्रवार को कुछ शर्तों के साथ 12 साल से ऊपर के बच्चों के लिए स्वदेशी रूप से विकसित Covaxin को EUA प्रदान किया। ( vaccine for children )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 − nine =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
सरकारी कर्मचारियों के लिए Good News, केन्द्र सरकार करने जा रही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी
सरकारी कर्मचारियों के लिए Good News, केन्द्र सरकार करने जा रही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी