वाह! वैक्सीन पर टैक्स और टेस्टिंग पर राहत,GST काउंसिल ने लिए कई महत्वपूर्ण फैसले - Naya India
कोविड-19 अपडेटस | ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया|

वाह! वैक्सीन पर टैक्स और टेस्टिंग पर राहत,GST काउंसिल ने लिए कई महत्वपूर्ण फैसले

नई दिल्ली । देशभर से आ रही सिफारिशों के बाद आज जीएसटी काउंसिल ने एक बड़ा फैसला लिया है. देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता वाली जीएसटी काउंसिल ने कोरोना वैक्सीन पर लगने वाले 5% जीएसटी को बरकरार रखा है, दूसरी ओर ब्लैक फंगस की दवा को टैक्स फ्री कर दिया है. बता दें कि कोरोना से जुड़ी राहत सामग्रियों पर टैक्स को लेकर लगातार देशभर में सवाल खड़े किए जा रहे थे. देश में उठ रही मांग को देखते हुए आज जीएसटी काउंसिल ने यह फैसला लिया है. लेकिन इस फैसले के आने के बाद से सोशल मीडिया में एक बार फिर से बवाल मच गया है. लोगों का कहना है कि वैक्सिंग के लिए लिया जा रहा है टैक्स और टेस्टिंग में दी जा रही है राहत.

वित्त मंत्री ने कहा आम लोगों पर नहीं पड़ेगा असर

वित्त मंत्री ने कोरोना वैक्सीन पर ली जा रही टैक्स के संबंध में कहा कि आम लोगों को इससे कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है. उन्होंने कहा कि भारत सरकार 75% कोरोना वैक्सीन खरीद रही है और उस पर जीएसटी भी चुका रही है. लेकिन देश के सरकारी अस्पतालों में आम जनता को पहले की ही तरह निशुल्क कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी. उन्होंने कहा कि आम लोगों पर इस जीएसटी का कोई फर्क नहीं पड़ेगा इसीलिए लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है. यहां बता दें कि देश के कई बड़े राज्य लगातार मांग कर रहे हैं कि कोरोना वैक्सीन से जीएसटी खत्म होनी इन राज्यों मैं राजस्थान, पश्चिम बंगाल , उड़ीसा और केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली भी शामिल है.

इसे भी पढ़ें Club House Chat : दिग्विजय सिंह ने फिर दिया विवादित बयान कहा- कांग्रेस की सरकार बनीं तो धारा 370 पर होगा पुनर्विचार

हालांकि जीएसटी काउंसिल ने आज अप्लाई फंगस की दवा को टैक्स फ्री करने की मंजूरी दे दी. इसके साथ ही कोरोना से जुड़ी अन्य चीजों के भी दाम कम करने पर अंतरिम मोहर लगाई गई. वित्त मंत्री ने बताया कि मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन, वेंटिलेटर,  कोरोना टेस्टिंग किट और करुणा से जुड़े हुए अन्य मेडिकल इक्विपमेंट के दामों को आम आदमी की पकड़ में लाने के लिए टैक्स में राहत दी गई है. उन्होंने कहा कि आने वाले कुछ दिनों में ही लोगों को इन सामग्रियों में रेट के गिरने का पता चल जाएगा.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *