बल्लेबाजी क्रम में चौथे नंबर को मजबूत बनाना होगा: कोहली

मेलबर्न। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शुक्रवार को कहा कि बल्लेबाजी क्रम में चौथे नंबर को मजबूत बनाने की जरूरत है जबकि कुछ महीने पहले तक वह इस साल होने वाले विश्व कप के लिये अंबाती रायुडू को इस क्रम के लिये उपयुक्त बता रहे थे। कोहली ने कहा कि चौथे नंबर पर काफी प्रयोग हो चुके हैं। एडीलेड में बल्लेबाजी क्रम आदर्श था जिसमें रायुडू चौथे नंबर पर उतरे थे लेकिन वह टीम संयोजन में प्रयोग करते रहेंगे जब तक कोई चौथे नंबर पर जिम्मेदारी नहीं ले लेता।

कोहली ने आस्ट्रेलिया पर वनडे श्रृंखला में मिली जीत के बाद कहा ,‘‘पिछला मैच देखें तो अंबाती रायुडू चौथे नंबर पर उतरा, धोनी पांचवें और दिनेश कार्तिक छठे नंबर पर क्योंकि हमने विजय शंकर और केदार जाधव को उतारा। हम कार्तिक की जगह बदलना नहीं चाहते क्योंकि वह अच्छा खेल रहा है ।’’ कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले साल घरेलू श्रृंखला में रायुडू को चौथे नंबर पर उतारने की पैरवी की थी। उन्होंने आज कहा ,‘‘ एडीलेड में बीच के ओवरों में कोई परेशानी नहीं हुई और क्रम काफी संतुलित लगा। लेकिन चौथे नंबर को हमें और मजबूत बनाने की जरूरत है। जो भी इस नंबर पर उतरेगा , उसे विश्व कप तक जिम्मेदारी लेनी होगी।’’

कप्तानी के बारे में उन्होंने कहा कि टीम अच्छी होती है तो कप्तान भी अच्छा होता है। उन्होंने कहा ,‘‘ कप्तानी व्यक्तिगत नियंत्रण की बात नहीं है। टीम अच्छी है तो कप्तान भी अच्छा होता है। मैने टेस्ट श्रृंखला के बाद भी यह कहा था। श्रेय हर किसी को जाता है क्योंकि सभी ने इसमें योगदान दिया है। हम आस्ट्रेलिया से हारे बिना जा रहे हैं और हमारे लिये यह यादगार दौरा रहा।’’ कोहली ने जीत के लिये सहयोगी स्टाफ को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा ,‘‘ पूरे स्टाफ का इसमें योगदान रहा। रवि शास्त्री ने रणनीति बनाने और खिलाड़ियों का मनोबल बढाने में मदद की। भरत अरूण ने गेंदबाजों और संजय बांगड़ ने बल्लेबाजों पर मेहनत की।

100 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।