आस्ट्रेलिया सीरीज से बाहर किए गए आमिर

लाहौर एशिया कप में निराशाजनक प्रदर्शन करने वाली पाकिस्तानी टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर को अगले महीने संयुक्त अरब अमीरात में आस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली दो टेस्टों की सीरीज के लिए 17 सदस्यीय टीम से बाहर कर दिया गया है। 26 साल के तेज गेंदबाज जनवरी 2016 में मैच फिक्सिंग के कारण लबे पांच वर्ष के निलंबन के बाद राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में वापसी कर रहे हैं लेकिन एशिया कप में उनका प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा जहां उन्हें एक भी विकेट हाथ नहीं लगा।

पाकिस्तानी टीम का टूर्नामेंट में प्रदर्शन काफी खराब रहा और बंगलादेश के हाथों हारकर वह फाइनल में नहीं पहुंच सकी। पाकिस्तानी टीम में लेग स्पिनर यासिर शाह को जगह दी गयी है जिनकी 2014 में यूएई में आस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई सीरीज जीत में अहम भूमिका रही थी। यह सीरीज पाकिस्तान ने 2-0 से जीती थी जिसमें यासिर को 12 विकेट मिले थे। यासिर के अलावा 19 साल के लेग स्पिनर शाहदाब खान तथा 33 साल के गैर अनुभवी ऑफ स्पिनर बिलाल आसिफ को भी शामिल किया गया है। बिलाल ने पाकिस्तान के लिए वर्ष 2015 में तीन वनडे खेले हैं लेकिन एक भी टेस्ट नहीं खेल सके हैं जबकि शाहदाब ने चार टेस्टों में आठ विकेट लिए हैं।

मुख्य चयनकर्ता इंजमाम उल हक ने टीम चयन को लेकर बताया कि यूएई की स्थिति को देखते हुए टीम चुनी गयी है। पाकिस्तानी टीम वर्ष 2009 के बाद से ही अपने घरेलू मैच यूएई में खेल रही है। उन्होंने कहा,“ हमने यूएई की स्थिति को देखकर टीम चुनी है। आमिर की फार्म खराब है इसलिए उन्हें बाहर किया गया है और वहाब रियाज तथा मीर हमजा को शामिल किया गया है।

पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा,“ हमारी टीम में तीन स्पिनर यासिर, शाहदाब और आसिफ हैं जिन्हें यूएई में विकेट की स्थिति के कारण टीम में रखा गया है।” पाकिस्तान और आस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट सात अक्टूबर से दुबई में शुरू होगा जबकि दूसरा मैच अबुधाबी में 16 अक्टूबर से होगा। इसके बाद दोनों टीमें तीन ट्वंटी 20 भी खेलेंगी जिसके लिए टीम चयन होना बाकी है।तेज गेंदबाज रियाज की भी वापसी हुई है जिन्होंने आखिरी टेस्ट गत वर्ष अक्टूबर में खेले थे। इसके अलावा तेज गेंदबाज़ों में हमजा को पदार्पण का मौका दिया जा सकता है। सरफराज अहमद टीम की कप्तानी करेंगे।

235 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।