• [EDITED BY : Avdesh] PUBLISH DATE: ; 04 February, 2019 06:41 PM | Total Read Count 282
  • Tweet
76 फीसद कंपनियां कर्मचारियों से नाखुश

नई दिल्ली। कामकाज में स्वचालन व्यवस्था अपनाये जाने के बावजूद देश में 76 प्रतिशत नियोक्ता अपने कर्मचारियों की संख्या बढ़ाना चाहते हैं या उसे मौजूदा स्तर पर बनाये रखना चाहते हैं। कंपनियां ‘‘कार्यबल में अधिक-से-अधिक रोबोट के जुड़ने के साथ हमें यह सुनिश्चित करना है कि मशीन के साथ मानव का बेहतर तालमेल हो।

वैश्विक स्तर पर यह आंकड़ा 87 प्रतिशत है। एक रिपोर्ट में यह कहा गया है। मैनपावर ग्रुप की रिपोर्ट के अनुसार डिजिटलीकरण अपनाने वाली कंपनियों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ रही है और यह वृद्धि रोजगार के नये अवसर भी सृजित कर रही है। अगले दो साल में रोजगार वृद्धि पर स्वचालन प्रभाव को लेकर मैनपावर के सर्वे में 44 देशों के 19,000 नियोक्ताओं को शामिल किया गया।

वैश्विक स्तर पर 87 प्रतिशत नियोक्ता तथा 76 प्रतिशत भारतीय नियोक्ताओं की स्वचालन के बाद भी कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने या बनाये रखने की योजना है। मैनपावर ग्रुप इंडिया के अध्यक्ष (श्रम सलाहकार) मनमीत सिंह ने कहा, ‘‘कार्यबल में अधिक-से-अधिक रोबोट के जुड़ने के साथ हमें यह सुनिश्चित करना है कि मशीन के साथ मानव का बेहतर तालमेल हो। यह समय की जरूरत है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि वैश्विक स्तर पर प्रतिभा की कमी 12 साल के उच्चतम स्तर पर है और नये कौशल उसी तेजी से उभर रहे हैं जिस तरीके से दूसरे लुप्त हो रहे हैं। इसके अनुसार कौशल विकास पर जोर दिया जा रहा है और 84 प्रतिशत कंपनियां 2020 तक अपने कर्मचारियों को समय के मुताबिक हुनरमंद बनाने की योजना बनायी हैं। यह 2011 में केवल 21 प्रतिशत था। सिंह ने कहा कि प्रभावी कौशल विकास से मानव और मशीन के बीच अंतर समाप्त होगा।

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories