अमेरिकी कदम की गहरी मार


[EDITED BY : Super Admin] PUBLISH DATE: ; 07 May, 2019 08:24 AM | Total Read Count 84
अमेरिकी कदम की गहरी मार

अमेरिका के दबाव के कारण भारत ईरान से कच्चा तेल नहीं खरीद पाएगा। इसका भारतीय अर्थव्यवस्था पर बहुत बुरा असर पड़ेगा। इसे रोकने के लिए सरकार क्या करेगी, इसका खुलासा अब तक नहीं किया गया है। इससे सवाल उठा है कि क्या सरकार के पास इसकी कोई रणनीति है? गौरतलब है कि अमेरिका ने ईरान पर लगाए गए प्रतिबंधों से आठ देशों को छूट दी थी। इसकी समयसीमा 30 अप्रैल को पूरी हो गई। उससे पहले ही अमेरिका ने इस रियायत को आगे ना बढ़ाने का एलान कर दिया था। 2015 में ईरान के साथ बराक ओबामा के दौर में हुए ऐतिहासिक परमाणु समझौते से ट्रंप प्रशासन बाहर निकल गया था। इसके चलते अमेरिका ने नवंबर 2018 में ईरान के तेल निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया। अमेरिका का कहना था कि वो ईरान के तेल निर्यात को शून्य पर लेकर आना चाहता है, जिससे तेहरान को आर्थिक नुकसान हो। ताजा घटनाक्रम का भारत पर बहुत खराब असर होगा। भारत की तेल की कुल जरुरतों का लगभग 80 प्रतिशत आयात के जरिए पूरा होता है। इसके अलावा प्राकृतिक गैस की 40 प्रतिशत जरूरतें भी आयात से पूरी होती हैं। 2018-19 में भारत ने ईरान से 2.35 करोड़ टन तेल आयात किया था, जो भारत के कुल तेल आयात 22.04 करोड़ टन का लगभग दस प्रतिशत था। 2018-19 में ईरान भारत का चौथा सबसे बड़ा तेल निर्यातक था। इसके अलावा ईरान तेल व्यापार में भारत को बहुत सारी सहूलियतें देता है। ईरान भारत को 60 डे क्रेडिट यानी 60 दिन तक भुगतान करने की छूट, मुफ्त बीमा और मुफ्त डिलीवरी की सुविधा देता है। 

भारत ईरान को पूरा भुगतान अंतररराष्ट्रीय मुद्रा डॉलर में ना करके रुपये में करता है। इसलिए भारत को ईरान से व्यापार के लिए विदेशी मुद्रा जुटाने की आवश्यकता नहीं होती। अब आशंका जताई जा रही है कि ईरान से तेल की सप्लाई बंद होने से भारत के चालू खाते का घाटा बढ़ सकता है। तेल उत्पादन में कमी होने से कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी होगी, जिसका असर मुद्रास्फीति दर पर पड़ेगा। आयात बिल बढ़ने का दबाव रुपये की कीमत पर भी पड़ता है। कच्चे तेल की कीमतों का असर पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर भी पड़ेगा। इनकी कीमतों को सामान्य रखने के लिए सरकार को टैक्स में कटौती करनी पड़ सकती है। इसका असर राजकोषीय सेहत पर पड़ेगा। सवाल यह है कि भारत सरकार इस हाल में क्या करेगी? 

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories