हिंद महासागर में बढ़ रही है घुले हुए लोहे की मात्रा


[EDITED BY : Sitaram Gujjar] PUBLISH DATE: ; 14 May, 2019 06:38 PM | Total Read Count 53
हिंद महासागर में बढ़ रही है घुले हुए लोहे की मात्रा

पणजी। अनुसंधानकर्ताओं के एक दल ने पहली बार यह पता लगाने का दावा किया है कि हिंद महासागर में संघर्षण प्रक्रिया भी घुले हुए लोहे की मात्रा बढ़ा रही है जो समुद्री जीव की वृद्धि के लिए लाभदायक है। संघर्षण ऐसी भूगर्भीय प्रक्रिया है जो दो विवर्तनिक (टेक्टोनिक) प्लेटों के मिलान बिंदु पर होती है और एक प्लेट दूसरे प्लेट के नीचे धंस जाता है। अहमदाबाद की भौतिकी अनुसंधान प्रयोगशाला और गोवा के राष्ट्रीय समुद्र विज्ञान संस्थान (एनआईओ) ने मिलकर इस प्रक्रिया पर अध्ययन किया है।

एनआईओ के निदेशक सुनील कुमार सिंह ने कहा कि अबतक धूलकण, नदियों के साथ आने वाली चीजें, सागर में महाद्वीप से सटे हिस्से में गाद निक्षेपण, उल्कापिंडों से आने वाली चीजें तथा मानवजनित प्रदूषण स्रोत समुद्री पानी में घुले हुए लोहे के लिए जिम्मेदार समझे जाते थे।

इस अध्ययन दल के प्रमुख सिंह ने कहा लेकिन अब सिर्फ हिंद महासागर में रिकार्ड किया गया है कि लोहा संघर्षण क्षेत्र से भी आ रहा है। उन्होंने कहा कि प्लेट के साथ ढेर सारा गाद भी नीचे जाता है और तरल पदार्थ के साथ मिल जाता है। इसमें लोहे भी घुलता है। उन्होंने कहा कि पहली बार ऐसा परिणाम देखने को मिला है। उन्होंने कहा कि अध्ययन दल ने हिंद महासागर के पानी के नमूने का अध्ययन किया।

सिंह ने कहा,अटलांटिक और प्रशांत महासागरों के विपरीत हिंद महासागर उत्तर से जमीन से घिरा है और यहां मानसूनी पवनों और सतही धाराओं के सीजन के हिसाब से उलटफेर होता है।  यह अध्ययन बड़ा चुनौतीपूर्ण था क्योंकि पानी से घुले हुए आयरन को इकट्ठा करने के दौरान अनुसंधानकर्ता उसी सामग्री से बने जहाज और उपकरणों का उपयोग कर रहे थे जिससे नमूने में संदूषण हो रहा था।

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories