बलात्कार मामलों की जांच के लिए विशेष किट


[EDITED BY : Harimohan Saini] PUBLISH DATE: ; 21 April, 2019 02:58 PM | Total Read Count 66
बलात्कार मामलों की जांच के लिए विशेष किट

नई दिल्ली। गृह मंत्रालय ने यौन शोषण के मामलों की तत्काल जांच के लिए खून और वीर्य के नमूने एकत्रित करने के अलावा अन्य सबूत जुटाने के वास्ते 3,100 से अधिक विशेष किट राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों को वितरित किए हैं। बलात्कार जांच किट केंद्र सरकार के ‘निर्भया कोष’ के तहत खरीदे गए हैं।

अधिकारियों ने रविवार को बताया कि यौन शोषण सबूत संकलन किट (एसएईसीके) या ‘बलात्कार जांच किट्स’ यौन शोषण तथा बलात्कार के मामलों में तत्काल चिकित्सकीय-कानूनी जांच करने और सबूत एकत्रित करने में मदद के लिए बनाए गए हैं। गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मंत्रालय ने 3,120 एसएईसीके खरीदे और उन्हें राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को वितरित किया। इन सभी किट्स में आवश्यक सामान हैं जो यौन शोषण तथा बलात्कार के मामलों में सबूत एकत्रित करने जैसे कि खून एवं वीर्य के नमूने लेने में मदद करेंगे जिससे अभियोजन पक्ष को आरोपी के खिलाफ साक्ष्य जुटाने में मदद मिलेगी।

अधिकारी ने बताया कि इन किट्स से उम्मीद है कि कानून प्रवर्तन एजेंसियों को यौन शोषण के मामलों में समयबद्ध तरीके से जांच करने और सजा दिलाने में मदद मिलेगी। पुलिस और चिकित्सा अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है कि ऐसे मामलों में इस किट का इस्तेमाल कैसे किया जाए।

एक अन्य अधिकारी ने बताया, हमने व्यवस्थित तरीके से सबूत एकत्रित करने और मास्टर प्रशिक्षकों के तौर पर विभिन्न राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के 2,575 जांचकर्ताओं, 1648 अभियोजकों और 927 डॉक्टरों को प्रशिक्षित किया है। बलात्कार जांच किट केंद्र सरकार के ‘निर्भया कोष’ के तहत खरीदे गए हैं।

 

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories