यह सेब आपको डॉक्‍टर से दूर नहीं पास ले जाएगा


[EDITED BY : Uday] PUBLISH DATE: ; 13 April, 2019 02:53 PM | Total Read Count 127
यह सेब आपको डॉक्‍टर से दूर नहीं पास ले जाएगा

अक्सर सेब को खूबसूरत दिखाने और उसे सुरक्षित रखने के लिए मोम की एक परत चढ़ाई जाती है, लेकिन ये मोम की परत आपकी सेहत के लिए कितनी खतरनाक है इसका शायद आपको अंदाजा नहीं। आपको अपनी ओर आकर्षित करने वाला लाल चमकदार सेब आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। आइए जानते हैं सेब को खूबसूरत बनाने वाली ये वैक्स आपके लिए कितनी खतरनाक है और आप इससे किस तरह छुटकारा पा सकते हैं। सेब को सबसे सेहतमंद फल माना जाता है। इसका रोजाना सेवन आपको कई बीमारियों से बचाए रखता है। सेब खाने मात्र से आपके दांत चमकदार बनते हैं, सेब में मौजूद डाइट्री फाइबर्स आपकी पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाते हैं। यही नहीं, हर रोज एक सेब खाने से कैंसर, हाइपरटेंशन, मधुमेह और दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा भी कम हो जाता है। 

सेब की नमी को बरकरार रखने के लिए इन पर प्राकृतिक वैक्स की कोटिंग की जाती है, जिसे खाने के लिए सुरक्षित माना जाता है। मगर बाजार में मिलने वाले ज्यादातर सेबों पर केमिकलयुक्त सिंथेटिक वैक्स की कोटिंग होती है। इस तरह की कोटिंग वाले सेब खाने से इसका मोम आपकी आंतों में जाकर चिपक जाता है जिससे आंतों के कैंसर होने का खतरा होता है इसके अलावा वैक्सयुक्त सेब आपको पेट की कई गंभीर बीमारियां दे सकता है। आप सेब के छिलके को चाकू से कुरेदें। ऐसा करने से एक सफेद पाउडर नजर आता है, तो ये वैक्स है। इसके अलावा वैक्स युक्त सेब को अपनी हथेलियों में रगड़ने पर आपको सफेद पाउडर जैसा दिखाई देगा।

इस तरह आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि सेब पर वैक्स की कोटिंग की गई है या नहीं। सेब से वैक्स को साफ करने के लिए सिर्फ सादे पानी से धोना ही काफी नहीं है। सेब को खाने से पहले गुनगुने पानी में 1 मिनट के लिए छोड़ दें, इससे वैक्स पिघलकर अलग हो जाएगी। इसके अलावा सिरके और पानी के मिश्रण में एक साफ कपड़ा डुबोकर उससे सेब को साफ करें और फिर पानी से धो लें। पानी में बेकिंग सोडा और नींबू डालकर भी सेब की वैक्स को हटाया जा सकता है।

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories