लवासा की आपत्तियां दर्ज नहीं होंगी


[EDITED BY : Mohan Kumar] PUBLISH DATE: ; 21 May, 2019 11:27 PM | Total Read Count 47
लवासा की आपत्तियां दर्ज नहीं होंगी

नई दिल्ली। केंद्रीय चुनाव आयोग ने साफ कर दिया है कि तीन चुनाव आयुक्तों में से एक अशोक लवासा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आचार संहिता के उल्लंघन में क्लीन चिट दिए जाने पर जो आपत्ति दर्ज कराई थी उसे रिकार्ड पर नहीं लिया जाएगा। आयोग ने कहा कि अशोक लवासा की आपत्तियां आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों पर चुनाव आयोग के फैसले का हिस्सा नहीं होंगी।

चुनाव आयोग ने चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों के निस्तारण में आयोग के सभी सदस्यों के असहमति के विचारों को फैसले का हिस्सा बनाने से इनकार करते हुए मौजूदा व्यवस्था को ही बरकरार रखने का फैसला किया है। आयोग ने कहा है कि असहमति और अल्पमत के फैसले को आयोग के फैसले में शामिल कर सार्वजनिक नहीं किया जाएगा। गौरतलब है कि अशोक लवासा ने कई मामलों में प्रधानमंत्री मोदी को क्लीन चिट दिए जाने पर आपत्ति जताई थी। वे यह भी चाहते थे कि उनकी आपत्तियों को रिकार्ड में लिया जाए।

आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों के निपटारे में असहमति की राय को आयोग के फैसले में शामिल करने के चुनाव आयुक्त अशोक लवासा के सुझाव पर विचार करने के लिए मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने मंगलवार को आयोग की पूर्ण बैठक बुलाई थी। उसमें यह फैसला किया गया कि ऐसा नहीं किया जाएगा। आयोग ने हालांकि कहा कि चुनाव नियमों के तहत इन मामलों में सहमति और असहमति के विचारों को निस्तारण प्रक्रिया की फाइलों में दर्ज किया जाएगा।

आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा - आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों के निपटारे की प्रक्रिया के बारे में हुई बैठक में यह तय किया गया है कि इस तरह के मामलों में सभी सदस्यों के विचारों को निस्तारण प्रक्रिया का हिस्सा बनाया जाएगा। सभी सदस्यों के मत के आधार पर उक्त शिकायत को लेकर कानून सम्मत औपचारिक निर्देश पारित किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार अरोड़ा की अध्यक्षता में हुई बैठक में आम राय से इस व्यवस्था को स्वीकार किया गया। 

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

Categories