योजना पर प्रचार भारी

प्रधानमंत्री का धुआंधार आत्म प्रचार अब उनकी योजनाओं को भारी पड़ने लगा है। इनको लेकर गैर-भाजपा राज्य सरकारों में विरोध भाव पैदा होने लगे हैं। ताजा खबर यह है कि पश्चिम बंगाल सरकार ने केंद्र सरकार की 'आयुष्मान भारत' योजना से खुद को अलग कर लिया है। राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एलान किया है कि पश्चिम बंगाल में अब आयुष्मान भारत योजना को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। ममता ने कहा  कि केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना का राजनीतिकरण कर रही है। केंद्र की मोदी सरकार राज्य के अंशदान की अनदेखी कर स्वास्थ्य योजनाओं का सारा श्रेय खुद ले रही है। ममता बनर्जी ने कहा के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डाक घर के माध्यम से पश्चिम बंगाल के लोगों को पत्र भेज कर ‘जन आरोग्य योजना’ की जानकारी दे रहे हैं, जिसमें बीजेपी के चुनाव निशान ‘कमल’ के साथ-साथ मोदी की तस्वीर लगी हुई है। जबकि 'आयुष्मान भारत' योजना को चलाने के लिए 60 फीसदी राशि केंद्र सरकार देती है और 40 फीसदी राशि राज्य सरकारें देती हैं। लेकिन मोदी सरकार यहां राज्य के योगदान की पूर्णरूप से अनदेखी कर इस योजना का पूरा श्रेय खुद ले रही हैं। वह इस स्वास्थ्य योजना की जानकारी के नाम पर हर घर में मोदी की तस्वीर लगे पत्र भेज रही है। योजना का सारा श्रेय लेने के लिए वह बड़े-बड़े वायदे कर रही हैं। तो ममता ने सवाल किया कि इस हाल में आखिर राज्य सरकार इस योजना का 40 प्रतिशत का खर्च क्यों वहन करे। अगर श्रेय केंद्र सरकार ले रही है तो एनडीए सरकार को ही इसका पूरा बोझ उठाना चाहिए। ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर किसानों के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री फसल बीमा के फायदों को लेकर भी ‘झूठे दावे’ करने का आरोप लगाया है।

उनके मुताबिक फसल बीमा योजना में राज्य सरकारें 80 प्रतिशत खर्च का वहन कर रही हैं। केंद्र इसका सिर्फ 20 फीसदी ही देता है। लेकिन प्रधानमंत्री मोदी उसका भी सारा श्रेय खुद ही लेने में लगे हैं। आयुष्मान भारत योजना (राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना) भारत सरकार ने इसी साल लागू किया गया है। इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों (बीपीएल धारक) को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है। इसके तहत आने वाले 10 करोड़ गरीब और कमजोर परिवारों को 5 लाख तक का कैशलेस स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराने का लक्ष्य है। मगर इसमें जो पेच हैं, वो पश्चिम बंगाल सरकार के ताजा कदम से उजागर होने लगे हैँ। 

291 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।