आग में पड़ा घी

संपादकीय-2
ALSO READ

वाशिंगटन पोस्ट ने सीसीटीवी कैमरों से ली गई एक तस्वीर जारी की, जिसमें उसके रिपोर्टर जमाल खाशोगी को सऊदी कॉन्सुलेट में जाते देखा जा सकता है। यह तस्वीर एक हफ्ते पुरानी है। यानी रिपोर्टर के लापता होने से ठीक पहले की। तुर्की के अधिकारियों का कहना है कि सऊदी कॉन्सुलेट में रिपोर्टर की हत्या कर दी गई है। सऊदी अरब ने रिपोर्टर की हत्या के आरोप को बेबुनियाद बताया है। मगर इस मामले को लेकर अंतरराष्ट्रीय हलचल बढ़ गई है। तुर्की सऊदी कॉन्सुलेट से रिपोर्ट के बाहर जाने के सबूत मांग रहा है, तो संयुक्त राष्ट्र ने भी सऊदी अरब से इस मामले में सहयोग करने को कहा है। संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि यह गंभीर चिंता का विषय है। अगर मौत की खबर या इससे जुड़े असाधारण परिस्थितियों की बात पुष्ट हो जाती है तो यह हैरान करने वाली बात होगी। उधर सऊदी  सरकार ने तुर्की के जांच अधिकारियों को कॉन्सुलेट की इमारत की जांच करने की भी मंजूरी दे दी है।

वाशिंगटन पोस्ट की तस्वीर से तारीख और वक्त की पुष्टि हुई। साथ ही एक कैप्शन भी है, जिसमें रिपोर्ट जमाल खाशोगी का नाम भी अंकित है। वाशिंगटन पोस्ट का कहना है कि जांच में शामिल एक शख्स से यह तस्वीर मिली। खाशोगी जिस दरवाजे से अंदर जाते दिख रहे हैं, वह कॉन्सुलेट के मुख्य दरवाजे जैसा दिख रहा है। यह कॉन्सुलेट इस्तांबुल के एक अमीर इलाके में है। इस इमारत में कई और देशों के कॉन्सुलेट भी हैं। सऊदी कॉन्सुलेट में जाने आने के दूसरे रास्ते भी हैं। सऊदी अधिकारियों का कहना है कि इन्हीं रास्तों में से किसी एक से वह निकल गया। तस्वीर किस कैमरे के फुटेज से ली गई, यह नहीं बताया गया, ना ही यह कि इसे कौन चला रहा था। इस जगह पर कई क्लोज सर्किट निगरानी कैमरे लगे हुए हैं। खाशोगी के साथियों का कहना है कि तुर्की की पुलिस ने आस पड़ोस के कैमरों से जांच के लिए तस्वीरें हासिल की है।

अब तक सऊदी अधिकारियों ने कोई कैमरा फुटेज नहीं दिया है, जिससे पता चल सके कि खाशोगी कॉन्सुलेट से बाहर चले गए। हालांकि तुर्की के अधिकारी भी इस बात को कोई सबूत नहीं दे रहे कि वे क्यों मानते हैं कि खाशोगी को कॉन्सुलेट में मारा गया है? गौरतलब है कि तुर्की और सऊदी अरब के बीच हाल के वर्षों में तनाव बढ़ा है। ये घटना इस माहौल में आग में घी का काम कर रही है।

105 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।