नकाब का विवादास्पद मुद्दा

संपादकीय-2
ALSO READ

संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार समिति ने फ्रांस में चेहरे को ढंकने वाले नकाब पर लगे प्रतिबंध की आलोचना की है। इसे मानवाधिकारों का उल्लंघन बताया है। समिति का कहना है कि फ्रांस को इस पाबंदी पर दोबारा विचार करना चाहिए। दुनिया के उदारवादी लोग इस बात से सहमत होंगे। लेकिन इस मुद्दे पर फ्रांस की चर्चा के साथ-साथ यह सवाल भी उठाया जाना चाहिए कि जिन देशों में नकाब पहनने को मजबूर किया जाता है। नकाब पहनना या ना पहनना विशुद्ध रूप से व्यक्तिगत चयन का विषय होना चाहिए। फिलहाल संयुक्त राष्ट्र की इस समिति का कहना है कि फ्रांस अपने यहां लगे बैन के बारे में स्पष्टीकरण से उसे संतुष्ट नहीं कर पाया। समिति ने अब फ्रांस को 180 दिन का समय दे कर यह बताने को कहा है कि उसने क्या कदम उठाया। इस समिति में 18 स्वतंत्र विशेषज्ञ हैं, जिनका काम इस बात की निगरानी करना है कि नागरिक और राजनीतिक अधिकारों के अंतरराष्ट्रीय संधि पर अमल हो रहा है या नहीं। इस समिति के फैसले बाध्यकारी नहीं होते फ्रांस के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि नकाब पर बैन का कानून पूरी तरह से वैध है। उनके मुताबिक यह पूरी तरह से जरूरी है और धार्मिक आजादी का सम्मान करता है। प्रवक्ता ने कहा कि यह प्रतिबंध ऐसे किसी धार्मिक कपड़े पर रोक नहीं लगाता, जिसमें चेहरा पूरी तरह ना ढंका हो। फ्रांस के संवैधानिक कोर्ट के साथ-साथ यूरोपीय मानवाधिकार अदालत ने भी इस पाबंदी को सही ठहराया है। इस अदालत के फैसले कानूनी रूप से बाध्यकारी होते हैं।

मगर संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार समिति फ्रांसीसी विदेश मंत्रालय के बयान से सहमत नहीं है। उसका कहना है कि यह बैन धार्मिक विश्वास को प्रकट करने वाली किसी महिला के अधिकारों को नुकसान पहुंचाता है। समिति कहती है कि नकाब बैन की वजह से ऐसी महिलाएं सिर्फ घर में कैद होकर रह सकती हैं या फिर वो हाशिए पर चली जाएंगी। दो फ्रांसीसी महिलाओं की शिकायत के बाद समिति ने इस मामले की पड़ताल की। इन महिलाओं को 2012 में इस कानून के तहत दोषी करार दिया गया था। 2010 में बने इस कानून के तहत कोई भी सार्वजनिक जगहों पर अपने चेहरे को नहीं छुपा सकता। मगर सवाल है कि क्या ऐसा कानून बनाना किसी संप्रभु देश का अधिकार नहीं है? जहां तक मानवाधिकार का प्रश्न है, तो उस पर चर्चा वैश्विक संदर्भ में होनी चाहिए। तब उन देशों का प्रसंग भी आएगा, जहां महिलाएं बिना सिर ढके नहीं चल सकतीं। 

124 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।