एनईईटी पीजी के लिए आवेदन करें

नेशनल एलिजिबिलिटी-कम-एंट्रेंस टेस्ट (NEET) पीजी की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) ने तारीखों का ऐलान कर बताया कि NEET PG की परीक्षा 6 जनवरी, 2019 को आयोजित कराई जाएगी। इसी के साथ परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। आवेदन की आखिरी तारीख 22 नवंबर है।

NEET PG में एडमिशन के इच्छुक उम्मीदवार nbe.edu.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। NEET PG की परीक्षा पोस्टग्रेजुएट मेडिकल कोर्स (एमडी/एमएस और पीजी डिप्लोमा कोर्स) में दाखिले के लिए आयोजित कराई जाती है। जो विदेशी छात्र भारत में पीजी मेडिकल की पढ़ाई करना चाहते हैं, उन्हें भी NEET PG की परीक्षा में बैठना पड़ेगा। एडमिशन के इच्छुक उम्मीदवार nbe.edu.in वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 22 नवंबर है। वहीं परीक्षा का आयोजन 6 जनवरी, 2019 को कराया जाएगा।

NEET PG में आवेदन के लिए उम्मीदवारों को स्कैन्ड फोटो, सिग्नेचर और सभी एजुकेशनल सर्टिफिकेट की जरूर पड़ेगी। जनरल और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 3,750 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं एससी/एसटी/पीडब्लूडी और पीएच के लिए शुल्क 2,750 रुपये है। इस परीक्षा के लिए केवल एमबीबीएस की डिग्री या प्रोविजनल एमबीबीएस पास सर्टिफिकेट रखने वाले उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ उन्होंने एक साल इंटर्नशिप भी की हो, या उनकी इंटर्नशिप 31 मार्च, 2019 से पहले खत्म हो रही हो।

388 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।