उन्नत भारत अभियान में शामिल हुए 840 उच्च शिक्षण संस्थान

नई दिल्ली गांधी जयंती के अवसर पर उन्नत भारत अभियान के दूसरे चरण में 840 नए उच्च शैक्षिक संस्थानों का नामांकित किया गया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय की मंगलवार को यहां जारी सूचना के अनुसार महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष में आयोजित होने वाले समारोहों के एक हिस्से के रूप में 840 नए उच्च शैक्षिक संस्थानों को उन्नत भारत अभियान में नामांकित किया गया है।

इसमें कहा गया है कि ‘उन्नत भारत अभियान’ योजना के तहत पहले चरण में 688 संस्थान ग्रामीण भारत को समृद्ध करने के उद्देश्य से विभिन्न गतिविधियों में शामिल हैं। इसमें क्षेत्रीय दौरे, घर-घर के सर्वेक्षण, ग्रामीण जनता द्वारा महसूस की जा रही जरूरतों की पहचान करना, उनके जीवन में सुधार लाने के लिए प्रौद्योगिकी या प्रक्रिया को विकसित करना शामिल है। दूसरे चरण में जबरदस्त प्रतिस्पर्धा के बाद इन संस्थानों का चयन किया गया है और ये उन्नत भारत अभियान दो का हिस्सा होंगे। इन 840 संस्थानों में 521 तकनीकी संस्थान और 319 गैर-तकनीकी संस्थान हैं।

98 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।